ताज़ा खबर
 

भारत आने से पहले विवादों में टेस्ला के CEO एलन मस्क की ये कंपनी, हो रहा विरोध

स्पेसएक्स को इंडोनेशिया में एक लॉन्चिंग साइट मिली है। इंडोनेशिया ने वेस्ट पापुआ के अपने एक द्वीप को एलन मस्क की कंपनी को लॉन्च साइट के तौर पर देने का ऑफर दिया है।

elon musk, tesla, tesla ceoविवाद एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स से जुड़ा है। (Photo-Reuters )

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क किसी न किसी वजह से चर्चा में बने रहते हैं। वह सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं। सोशल मीडिया पर एक्टिव होने की वजह से एलन मस्क कई बार विवादों में भी आ गए हैं। हालांकि, इस बार का विवाद कुछ अलग है। इस बार का विवाद एलन मस्क की एक अन्य कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) से जुड़ा है।

क्या है मामलाः स्पेसएक्स को इंडोनेशिया में एक लॉन्चिंग साइट मिली है। इंडोनेशिया ने वेस्ट पापुआ के अपने एक द्वीप को एलन मस्क की कंपनी को लॉन्च साइट के तौर पर देने का ऑफर दिया है। हालांकि, मस्क ने अभी इस ऑफर को स्वीकार नहीं किया है। लेकिन इंडोनेशिया सरकार के इस फैसले का स्थानीय स्तर पर जमकर विरोध होने लगा है। दरअसल, द्वीप पर निकेल और कॉपर मिलता है, जो रॉकेट्स बनाने में प्रयोग किया जा सकता है। यहां से स्पेसक्राफ्ट लॉन्च करने पर कम ईंधन खर्च होगा।

आपको बता दें कि एलन मस्क की ये कंपनी अंतरिक्ष में परीक्षण का काम करती है। स्पेसएक्स अपने महत्वकांक्षी स्पेस प्रोग्राम पर काम कर रही है, जिसमें इंसान को चांद पर पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।

हाल ही में स्पेसएक्स ने चार अंतरिक्ष यात्रियों को एक बार उपयोग हो चुके रॉकेट और यान को नए सिरे से बना कर अंतरिक्ष की कक्षा में भेजा है। इस कंपनी ने एक साल के भीतर तीसरी बार मानवयुक्त अंतरिक्षयान को अंतरिक्ष में भेजा है। (ये पढ़ें-कोरोना काल में Amazon की चांदी, यहां मुकेश अंबानी के रिलायंस की बढ़ाई है टेंशन)

भारत आने वाली है मस्क की कंपनीः आपको बता दें कि एलन मस्क की कंपनी टेस्ला का भारत में रजिस्ट्रेशन हो चुका है। इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली ये कंपनी जल्द ही भारत में कार को लॉन्च करेगी। ऐसा माना जा रहा है कि मस्क की कंपनी टेस्ला की पॉप्युलर मॉडल 3 को लॉन्च कर सकती है। इस कार की कीमत 20 लाख रुपये से ज्यादा होने की संभावना है। हालांकि, कंपनी की ओर से अभी तक इस संबंध में कुछ भी नहीं कहा गया है। ( ये पढ़ें-रातोंरात अनिल अंबानी से आगे निकल गए थे राधाकिशन दमानी, अब इतनी है दौलत)

Next Stories
1 मुकेश अंबानी के समधी ने बेटे को गिफ्ट में दिया था बंगला, इस कंपनी से 452 करोड़ में की थी डील
2 अनिल अंबानी की इस कंपनी का था दबदबा, जानिए बर्बादी की पूरी कहानी
3 RBI का चला डंडा, ग्राहकों को नए कार्ड जारी नहीं कर सकेंगी ये दो कंपनियां
यह पढ़ा क्या?
X