ताज़ा खबर
 

खाते में 500 रुपये आने की खबर सुन 30 किलोमीटर पैदल चल बैंक पहुंची बुजुर्ग महिला, जन धन अकाउंट न होने से लौटना पड़ा खाली हाथ

राधा देवी ने बताया, 'हमारी बस्ती में ऐलान हुआ था कि प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत गरीबों के खातों में 500 रुपये सरकार की ओर से डाले गए हैं। इसके बाद मैंने फिरोजाबाद के पचोखर में स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में जाकर पैसे निकालने का फैसला लिया।'

jan dhan yojana500 रुपयों के लिए 60 किलोमीटर चली महिला

जन धन योजना के तहत महिलाओं के खातों में सरकार की ओर से सोमवार को 500 रुपये की दूसरी किस्त जारी होने लगी है। यह खबर आगरा में रहने वाली 50 वर्षीय महिला राधा देवी को मिली तो वह पैदल ही तपती धूप में 30 किलोमीटर लंबे सफर पर निकल पड़ीं। दरअसल फिरोजाबाद के एक बैंक में उनका खाता था और उन्हें लगा कि हर गरीब के खाते में 500 रुपये आए हैं तो उनके अकाउंट में भी रकम जमा हुई होगी। हालांकि राधा देवी की यह आशा उस वक्त निराशा में तब्दील हो गई, जब बैंक कर्मियों ने कहा कि आपका खाता सेविंग अकाउंट है, जन धन योजना के तहत इसमें रकम नहीं आई है। इसके बाद राधा देवी ने फिर 30 किलोमीटर का सफर पैदल ही तय किया और आगरा स्थित अपने घर लौटीं। तपती दुपहरी में 60 किलोमीटर लंबे सफर पर चलकर राधा देवी को 500 रुपये न मिल पाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

आगरा के शंभूनगर इलाके की एक झुग्गी बस्ती में रहने वाली राधा देवी ने टाइम्स ऑफ इंडिय़ा से बातचीत करते हुए बताया, ‘हमारी बस्ती में ऐलान हुआ था कि प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत गरीबों के खातों में 500 रुपये सरकार की ओर से डाले गए हैं। इसके बाद मैंने फिरोजाबाद के पचोखर में स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में जाकर पैसे निकालने का फैसला लिया। अपने 15 साल के बेटे को लेकर मैं चल दी, जहां मेरा जीरो बैलेंस का अकाउंट है। लेकिन, जब मैं वहां पहुंची तो बैंक कर्मियों ने बताया कि यह रकम जन धन खातों में जमा की गई है और मेरा अकाउंट उस योजना के तहत नहीं खुला है।’ फिरोजाबाद की ही रहने वाली राधा देवी को कमर में दर्द की भी समस्या है। इसके बावजूद उनका दिन भर में 60 किलोमीटर पैदल चलना उनकी दुश्वारियों को बताता है।

जून तक आने हैं 500 रुपये: बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से लॉकडाउन की अवधि में गरीबों को मदद के लिए पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत कई ऐलान किए गए हैं। इनमें से ही एक ऐलान अप्रैल से जून तक लगातार तीन महीने करीब 20 करोड़ महिलाओं के जन धन खातों में 500 रुपये की राशि ट्रांसफर करना भी है।

अफवाह पर उमड़ गई थी भीड़: बीते महीने जन धन योजना के खातों में आए 500 रुपयों को लेकर यह अफवाह भी फैल गई थी कि यदि लाभार्थियों ने इसे तत्काल नहीं निकाला तो सरकार रकम वापस ले लेगी। इसके बाद बैंकों पर भारी भीड़ देखने को मिली थी, जिसके चलते वित्त मंत्रालय को स्पष्टीकरण देना पड़ा था।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबाजानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिएइन तरीकों से संक्रमण से बचाएंक्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लॉकडाउन में माटी हुआ सोना, अप्रैल में आयात में आई 99.9% की कमी, सिर्फ 50 किलो पीली धातु आई भारत
2 केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के कैलकुलेशन का क्या है तरीका, किसे कितना फायदा, जानें डिटेल में
3 ओला और उबर ने देश के कई शहरों में शुरू की कैब सर्विस, गाजियाबाद और गुड़गांव में भी लगीं दौड़ने, जानें- आपके शहर में छूट है या नहीं
ये पढ़ा क्या?
X