ताज़ा खबर
 

Manufacturing Growth in India: 1700 निजी कंपनियों की सेल में 2019-20 की दूसरी तिमाही में बड़ी गिरावट

Manufacturing in India: मौजूदा साल के शुरुआती 8 महीनों में औद्योगिक उत्पादन का इंडेक्स महज 0.6 फीसदी ही ग्रोथ कर पाया, जबकि बीते साल 5 फीसदी से अधिक की रफ्तार से ग्रोथ हुई थी।

Manufacturing in Indiaप्रतीकात्मक तस्वीर

Assemble in India, Make in india: देश में ‘असेम्बल इन इंडिया’ और ‘मेक इन इंडिया’ जैसी स्कीमों के जरिए मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री को ग्रोथ देने की कोशिशों के बीच यह खबर निराशाजनक तस्वीर पेश करती है। आंकड़ों के मुताबिक वित्त वर्ष 2019-20 की दूसरी तिमाही में देश की कुल 1,700 प्राइवेट कंपनियों की बिक्री में गिरावट आई है। भारत के कुल जीवीए यानी सकल मूल्य संवर्धन में 30 फीसदी का योगदान देने वाले मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर का यह आंकड़ा चिंता बढ़ाने वाला है।

आर्थिक सर्वे के मुताबिक 2019-20 की दूसरी तिमाही में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में मांग में कमी देखने को मिली है। 2018-19 के आंकड़ों की तुलना में 7.7 फीसदी की कमी जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान देखने को मिली। आर्थिक सर्वे में कहा गया है, ‘पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स, लोहा और स्टीम, मोटर वाहन और अन्य परिवहन से जुड़ी चीजें बनाने वाली कंपनियों की मांग में कमी के चलते यह सुस्ती दिखी है।’

…तो कैसे हासिल होगा 5 ट्रिलियन डॉलर का लक्ष्य: औद्योगिक और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में यह कमजोरी मोदी सरकार की चिंता को बढ़ाने वाली है, जो इस सेक्टर के जरिए ही देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर तक के स्तर पर पहुंचाने की बात करती रही है।

FPI ग्रोथ महज 0.6 फीसदी ही रही: सर्वे में साफ तौर पर कहा गया कि मौजूदा साल के शुरुआती 8 महीनों में औद्योगिक उत्पादन का इंडेक्स महज 0.6 फीसदी ही ग्रोथ कर पाया, जबकि बीते साल 5 फीसदी से अधिक की रफ्तार से ग्रोथ हुई थी। सर्वे में इसके कारणों का भी खुलासा किया गया है। सर्वे में कहा गया कि लघु एवं मध्यम उद्योग को दिए जाने वाले कर्जों में कमी, कैश की तंगी के चलते नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों की ओर से कर्ज में कमी करने के चलते भी ऐसा हुआ है। सर्वे में बताया गया है कि ऑटोमोटिव सेक्टर, फार्मास्युटिकल्स, मशीनरी एवं उपकरण, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव की वजह से ऐसी स्थिति देखने को मिली है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Petrol Diesel Prices Fall: चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते घट रहे पेट्रोल-डीजल के रेट, आगे भी भारत को मिल सकती है राहत
2 LIC IPO: जानिए, सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी की हिस्सेदारी बिकने का पॉलिसी होल्डर्स पर होगा क्या असर
3 Defamations Case against Jeff Bezos: अब नए झंझट में पड़े अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस, गर्लफ्रेंड के भाई ने ही ठोका मानहानि का केस
ये पढ़ा क्या?
X