scorecardresearch

सुहागरात में बीवी से क्या बात हुई…मोदी से मुलाकात पर बोले थे झुनझुनवाला, FM से मिलने चप्पल डालकर पहुंच गए थे

Rakesh Jhunjhunwala: झुनझुनवाला ने अपने कॉलेज के दिनों में भारतीय शेयर बाजारों में निवेश की शुरुआत मात्र 5,000 रुपये की पूंजी के साथ की थी।

सुहागरात में बीवी से क्या बात हुई…मोदी से मुलाकात पर बोले थे झुनझुनवाला, FM से मिलने चप्पल डालकर पहुंच गए थे
पीएम मोदी के साथ राकेश झुनझुनवाला (फोटो- @narendramodi/ट्विटर)

Rakesh Jhunjhunwala: शेयर बाजार के ‘बिग बुल’ राकेश झुनझुनवाला का रविवार को निधन हो गया। 62 वर्षीय झुनझुनवाला ने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अपनी अंतिम सांस ली। स्टॉक मार्केट में निवेश करने की बात आती है तो सबसे पहले राकेश झुनझुनवाला का नाम ही जेहन में आता है। वे उन लोगों में से थे जिन्होंने महज कुछ हजार के निवेश से 46 हजार करोड़ का साम्राज्य खड़ा कर दिया। झुनझुनवाला अपनी बेफिक्री को लेकर भी चर्चा में रहते थे और कभी औपचारिकताओं में नहीं उलझते थे। इसका ही उदाहरण था कि एक तस्वीर में झुनझुनवाला को पीएम प्रधानमंत्री के साथ देखा गया, जिसमें वह बिना प्रेस की शर्ट पहने नजर आए थे।

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में बिना प्रेस की शर्ट को लेकर जब सवाल किया गया तो झुनझुनवाला ने कहा था, “मैंने तो 600 रु देकर अपनी शर्ट प्रेस कराई थी लेकिन फिर भी उसमें सिलवटें पड़ गईं तो मैं क्या करूं। मैं तो अक्सर शॉर्ट्स पहनकर भी दफ्तर चला जाता हूं।” वहीं, पीएम मोदी से उनकी मुलाकात पर झुनझुनवाला ने कहा था, “सुहागरात में मेरी बीवी से क्या बात हुई। ये सब कोई बताने वाली बात है क्या?”

5,000 रुपये की पूंजी के साथ की थी शुरुआत

राकेश झुनझुनवाला की बेफिक्री का आलम यह था कि वह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मिलने चप्पल पहनकर पहुंच गए थे। आकाश एयर में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाले राकेश झुनझुनवाला को सात अगस्त को मुंबई-अहमदाबाद के बीच एयरलाइन की उद्घाटन उड़ान के मौके पर आखिरी बार सार्वजनिक रूप से देखा गया था।

झुनझुनवाला को करीब से जानने वाले उन्हें बेहद जिंदादिल इंसान बताते हैं। झुनझुनवाला ने अपने कॉलेज के दिनों में भारतीय शेयर बाजारों में निवेश की शुरुआत मात्र 5,000 रुपये की पूंजी के साथ की थी। झुनझुनवाला का ‘नेटवर्थ’ 5.8 अरब डॉलर था।

उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया। पीएम ने झुनझुनवाला के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने आर्थिक जगत में अपनी अमिट छाप छोड़ी है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “राकेश झुनझुनवाला जिंदादिल, हाजिरजवाब और गहरी समझ वाले व्यक्ति थे।”

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट