ताज़ा खबर
 

WhatsApp Pay के जरिए पेमेंट करना मेसेज भेजने जितना ही आसान, समझें पूरा तरीका और नियम

अब तक वॉट्सऐप पे के लिए फेसबुक की ओर से आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और जियो पेमेंट्स बैंक के साथ करार किया जा चुका है।

whatsapp paymentजानें, कैसे वॉट्सऐप पेमेंट फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं आप

फेसबुक के मालिकाना हक वाले मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने भारत में पेमेंट सर्विस की शुरुआत कर दी है। फेसबुक को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की ओर से वॉट्सऐप पेमेंट सर्विस को 2 करोड़ यूजर्स तक बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। फिलहाल वॉट्सऐप की इस सर्विस को 10 लाख लोग ही इस्तेमाल कर रहे हैं। भारत में व़ॉट्सऐप के फिलहाल 40 करोड़ यूजर हैं, लेकिन अभी सिर्फ 10 लाख लोगों को ही इस सर्विस का इस्तेमाल करने की अनुमति है। अब कंपनी को इसे 2 करोड़ तक बढ़ाने की अनुमति मिल गई है। कंपनी की पेमेंट सर्विस की एनसीपीआई की ओर से समीक्षा की जाएगी और फिर यूजर्स के आंकड़े को और बढ़ाने की अनुमति दी जा सकती है।

अब तक वॉट्सऐप पे के लिए फेसबुक की ओर से आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और जियो पेमेंट्स बैंक के साथ करार किया जा चुका है। आइए जानते हैं, कैसे आप मोबाइल फोन पर वॉट्सऐप पे के लिए कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन।

वॉट्सऐप पे से जुड़ने के लिए यह जरूरी है कि आपके पास बैंक अकाउंट और डेबिट कार्ड की सुविधा आपने ले रखी हो।

यह तय कर लें कि आप वॉट्सऐप के लेटेस्ट वर्जन का ही इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके लिए आप प्ले स्टोर या फिर ऐप स्टोर पर जाकर वॉट्सऐप के मौजूदा वर्जन को डाउनलोड कर सकते हैं या फिर अपडेट कर सकते हैं।

अब आपको वॉट्सऐप खोलना होगा और दाईं तरफ मेन्यू में दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा।

अब आपको पेमेंट्स पर क्लिक करना होगा। फिर ‘Add payment method’ पर क्लिक करना होगा।

अब आपको अपना बैंक सेलेक्ट करना होगा। फिलहाल इसमें 5 बैंकों का विकल्प ही है। यहां आपको अपने बैंक पर जाकर ‘done’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इस प्रक्रिया के पूरे होते ही आप वॉट्सऐप के जरिए आसानी से पेमेंट कर सकेंगे।

वॉट्सऐप के जरिए आप अपने परिचितों को पैसे भेज सकते हैं, जिनके नंबर आपके पास हों और उन लोगों ने भी वॉट्सऐप पे के लिए रजिस्टर्ड कर रखा हो। यदि आप उन लोगों को पैसे भेजना चाहते हैं, जो रजिस्टर्ड नहीं हैं तो आपके पास एक मेसेज आएगा, जिसमें यह विकल्प होगा कि आप रिसीवर को बताएं कि वह भी वॉट्सऐप सर्विस के लिए पंजीकरण करा ले। आइए अब जानते हैं, कैसे आप वॉट्सऐप पे के जरिए भेज सकते हैं पैसे…

सबसे पहले आपको उस यूजर की चैट पर जाना होगा, जिसे आप पेमेंट करना चाहते हैं।

इसके बाद आपको अटैचमेंट के आइकॉन पर क्लिक करना होगा और फिर पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब आपको भेजे जाने वाली राशि दर्ज करनी होगी और Send के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अब आपको अपनी UPI PIN दर्ज करनी होगी। पेमेंट प्रॉसेस होने पर आपको नोटिफिकेशन मिल जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Mahindra की कारों पर सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा ऑफर, फेस्टिव सीजन में ला सकते हैं शानदार सवारी
2 7th Pay Commission: सरकार के इस नए प्लान से समय पूर्व रिटायरमेंट लेने वाले सैनिकों को होगा बड़ा नुकसान, डिटेल में जानिए
3 कोरोना काल में नोटबंदी से भी ज्यादा कसी ब्लैक मनी पर लगाम, डिजिटल ट्रांजेक्शन में भी बड़ा इजाफा
यह पढ़ा क्या?
X