पैसे खर्च नहीं कर पा रहे वारेन बफे, इतने अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची मशहूर निवेशक की नकदी

वारेन बफे लंबे समय से निवेश नहीं कर पा रहे हैं। इसके कारण उनकी कंपनी के पास नकदी का अंबार लगता जा रहा है। अपने ही शेयरों की पुनर्खरीद की नीति अपनाने के बाद भी समाधान नहीं मिल पा रहा है।

Warren Buffet Net Worth
वारेन बफे की कंपनी के पास नकदी का अंबार लगता जा रहा है। (PTI Photo)

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक वारेन बफे (Warren Buffet) के पास नकदी का अंबार लगता जा रहा है। मशहूर निवेशक पिछले कुछ समय से बड़ा निवेश नहीं कर पा रहे हैं। यही कारण है कि उनकी कंपनी के पास नकदी जमा होते-होते 150 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर के पास पहुंच गई है।

तीन साल से कंपनी के पास 100 अरब डॉलर से अधिक नकदी

इस साल की तीसरी तिमाही में बफे की कंपनी Berkshire Hathaway Inc के पास 149.2 अरब डॉलर का फंड इकट्ठा हो गया। यह 2020 की शुरुआत में सेट रिकॉर्ड से भी अधिक नकदी है। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार, बफे की कंपनी के पास 12 तिमाहियों यानी तीन साल से भी अधिक समय से 100 अरब डॉलर से अधिक की नकदी पड़ी हुई है। वह इस भारी-भरकम राशि को कहीं निवेश नहीं कर पा रहे हैं।

अपने शेयरों को फिर से खरीद कर खर्च कर रहे नकदी

यह हाल तब है, जब कंपनी ने इस साल की तीसरी तिमाही में 7.6 अरब डॉलर शेयरों की पुनर्खरीद (Share Repurchase) पर खर्च किया है। कंपनी ने रिकॉर्ड नकदी के मद्देनजर 2018 में अपनी निवेश नीतियों में बदलाव भी किया, लेकिन इसके बाद भी नकदी का अंबार बढ़ता गया है। कंपनी नीतियों में बदलाव के बाद नकदी को खपाने के लिए शेयरों की पुनर्खरीद का सहारा लेती है।

महामारी के झटकों से उबर चुकी है Berkshire Hathaway

विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाली कंपनी Berkshire Hathaway Inc महामारी के झटकों से उबर चुकी है। तीसरी तिमाही में कंपनी का ऑपरेटिंग प्रॉफिट 18 प्रतिशत बढ़ा है। कंपनी के रेलरोड कारोबार ने इस दौरान रिकॉर्ड कमाई की है। एनर्जी बिजनेस ने भी इस तिमाही में अब तक का सबसे बड़ा मुनाफा दिया है। बर्कशायर को ठोस कंज्यूमर डिमांड से काफी मदद मिली है।

ये सेगमेंट बढ़ा रहे हैं परेशानियां

हालांकि वारेन बफे की कंपनी कुछ बिजनेस सेगमेंट में चुनौतियों से भी जूझ रही है। मैन्यूफैक्चरिंग, सर्विसिंग एंड रिटेलिंग कारोबार ने भले ही 2009 के बाद से अब तक का तीसरा सबसे मुनाफा कमाया है, लेकिन इस सेगमेंट में लागत बढ़ने का दबाव सामने आया है। इंश्योरेंस बिजनेस ने इस दौरान 78.4 करोड़ डॉलर का घाटा दिया है।

इसे भी पढ़ें: नए साल में फिर से बढ़ सकते हैं गाड़ियों के दाम, इस कंपनी ने दिए संकेत

इतनी है वारेन बफे की दौलत

ब्लूमबर्ग के अनुसार, वारेन बफे के पास अभी 105 अरब डॉलर की दौलत है और वह दुनिया के 10वें सबसे रईस व्यक्ति हैं। बफे के पास बर्कशायर हाथवे कंपनी की सबसे अधिक हिस्सेदारी है। बर्कशायर कंपनी की आय के प्रमुख स्रोतों में अन्य कंपनियों के शेयर शामिल हैं। इसके पास कोका कोला, अमेरिकन एक्सप्रेस, एप्पल, बैंक ऑफ अमेरिका जैसी कंपनियों में अच्छी खासी हिस्सेदारी है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट