ताज़ा खबर
 

मंदी के बीच भारत में Walmart Inc ने 50 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, पुनर्गठन को बताया छंटनी की वजह!

वालमार्ट द्वारा छंटनी किए जाने के फैसले से उन चर्चाओं को बल मिला है, जिनमें कहा जा रहा है कि भारत में वालमार्ट को अपना बिजनेस बढ़ाने में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

walmartवालमार्ट करेगा छंटनी।

दुनिया के सबसे बड़े खुदरा (रिटेल) ब्रांड वालमार्ट ने भारत में अपने 56 एक्जीक्यूटिव को नौकरी से निकाल दिया है। कंपनी का कहना है कि छंटनी की वजह कंपनी का पुनर्गठन है। वालमार्ट द्वारा छंटनी किए जाने के फैसले से उन चर्चाओं को बल मिला है, जिनमें कहा जा रहा है कि भारत में वालमार्ट को अपना बिजनेस बढ़ाने में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। भारत में फिलहाल वालमार्ट के 28 होलसेल (थोक) स्टोर संचालित हो रहे हैं। जहां छोटे दुकानदारों को सामान बेचा जाता है। फिलहाल वालमार्ट भारत में उपभोक्ताओं को सीधे माल नहीं बेच रही है।

रायटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी द्वारा जिन लोगों की छंटनी की गई है, उनमें अधिकतर लोग वालमार्ट की रियल एस्टेट डिविजन से जुड़े हुए हैं। कंपनी की रियल एस्टेट डिविजन ही स्टोर के विस्तार संबंधी कामकाज को देखती है। बताया जा रहा है कि कंपनी का थोक बिजनेस उम्मीद के मुताबिक ग्रोथ नहीं कर पा रहा है।

वालमार्ट इंडिया के सीईओ क्रिस अय्यर ने बताया कि जिन 56 एक्जीक्यूटिव को नौकरी से निकाला गया है, उनमें 3 मैनेजमेंट से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी हैं। वहीं बाकी मध्य और निचले मैनेजमेंट से जुड़े लोग हैं।

सीईओ के अनुसार, हम अधिक कुशलता से बिजनेस संचालित करने की दिशा में काम कर रहे हैं, जिसके लिए हमें अपनी कॉरपोरेट संरचना की समीक्षा करनी पड़ रही है। हम सुनिश्चित करेंगे कि हम सही दिशा में संगठित हों।

बता दें कि साल 2018 में वालमार्ट ने भारतीय रिटेल बाजार में एंट्री की थी। कंपनी ने भारत के ऑनलाइन बाजार में एंट्री के लिए फ्लिपकार्ट में 16 बिलियन डॉलर में बड़ी हिस्सेदारी खरीदी थी। बता दें कि यह अभी तक के सबसे बड़े अधिग्रहण सौदों में से एक है।

मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों के अनुसार, कंपनी फिजिकल स्टोर्स के बजाय ऑनलाइन बिजनेस में शिफ्ट करने पर ध्यान दे रही है। इसके चलते कंपनी नए थोक स्टोर्स खोलने के बजाय पुराने स्टोर्स पर बिक्री बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। हालांकि कंपनी आने वाले समय में नए फिजिकल स्टोर्स खोलने की इच्छुक बतायी जा रही है।

वालमार्ट में भारत में कुल 5300 कर्मचारी काम करते हैं, जिनमें से कंपनी के मुख्यालय में करीब 600 लोगों का स्टाफ है।

Next Stories
1 JNU प्रदर्शन में पहुंचीं दीपिका पादुकोण तो कंपनियां ऐक्ट्रेस के ऐड दिखाने लगीं कम! जोखिम से बचने को और ब्रांड्स भी रख सकते हैं शर्त
2 बड़ी मुश्किल में Fortis Healthcare संस्थापक! चार्जशीट में ED ने बताया- 8 साल तक सिंह बंधुओं ने चुराए फंड
3 सायरस मिस्त्री को झटका, Tata Sons चेयरमैन बनाने के NCLAT के फैसले पर SC ने लगाई रोक
ये पढ़ा क्या?
X