scorecardresearch

Vodafone Idea का नेटवर्क हो जाएगा बंद! 25 करोड़ से अधिक ग्राहकों के लिए आई नई आफत

अगर आप VI के कस्‍टमर्स हैं तो नवंबर से आपके फोन से नेटवर्क अचानक से गायब हो सकता है यानी कि कंपनी का नेटवर्क बंद हो सकता है। वोडाफोन आइडिया पर इंडस टावर्स (Indus Tower) का करीब 7000 करोड़ का बकाया है।

Vodafone Idea का नेटवर्क हो जाएगा बंद! 25 करोड़ से अधिक ग्राहकों के लिए आई नई आफत
नवंबर से बंद हो सकता है वीआई का नेटवर्क (फाइल फोटो)

भारी कर्ज में डूबी वोडाफोन आइडिया के 25 करोड़ से अधिक कस्‍टमर्स के लिए नई मुश्किल सामने आ गई है। अगर आप VI के कस्‍टमर्स हैं तो नवंबर से आपके फोन से नेटवर्क अचानक से गायब हो सकता है यानी कि कंपनी का नेटवर्क बंद हो सकता है। वोडाफोन आइडिया पर इंडस टावर्स (Indus Tower) का करीब 7000 करोड़ का बकाया है। इंडस टावर्स ने चेतावनी दी है कि अगर जल्‍द ही उसके बकाया का भुगतान नहीं किया जाता है तो कंपनी उसके नेटवर्क को बंद कर देगी।

ईटी की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से जानकारी दी गई है कि नवंबर से टेलीकॉम कंपनी का नेटवर्क बंद हो सकता है। सोमवार को इंडस टावर की बोर्ड मीटिंग हुई थी, जिसमें कंपनी के वित्तीय हालत को ध्‍यान में रखते हुए चर्चा की गई। इसके साथ ही सूत्रों की ओर से जानकारी दी गई कि वित्तीय स्थिति को सुधारने के लिए वोडाफोन आइडिया को एक पत्र लिखकर बकाया भुगतान करने की चेतावनी दी गई है।

गौरतलब है कि वोडाफोन आइडिया, रिलायंस जियो और एयरटेल के बाद तीसरी बड़ी टेलीकॉम कंपनी है, जो भारी कर्ज से गुजर रही है। जहां एक तरह रिलायंस जियो और एयरटेल दिवाली पर 5G सर्विस को लॉन्‍च करने की तैयारी कर रहे हैं, वहीं यह वोडाफोन आइडिया ने अभी तक इस बारे में कोई ऐलान नहीं किया है।

5G सर्विस को लेकर पिछड़ी कंपनी

जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि वोडाफोन – आइडिया को 5G संसाधन सप्‍लाई करने वाले कंपनियों और टावर कंपनियों के साथ डील करने में दिक्‍कत आ रही है। कंपनियां वीआई को पुराना बकाया क्लियर करने और एडवांस अमाउंट देने के लिए कह रही हैं। इन कंपनियों का वीआई पर 13000 करोड़ रुपये का बकाया बताया जा रहा है। वहीं नोकिया का 3000 और एरिक्सन का 1000 करोड़ रुपये का कर्ज बताया जा रहा है।

इक्विटी से 20 हजार करोड़ जुटाने की तैयारी

कंपनी पर केवल इंडस टावर का ही 7000 करोड़ रुपये का बकाया नहीं है, बल्कि अमेरिकन टावर कंपनी एटीसी का 2000 करोड़ रुपये का बकाया है। वीआई को कई तिमाही से नुकसान हो रहा है। ऐसे में कंपनी ने इक्विटी से 20 हजार करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी की थी, लेकिन अभी तक कोई डील नहीं हो पाई है।

वोडाफोन आइडिया पर कितना है कर्ज

जून के अंत तक वोडाफोन आइडिया पर 1.98 लाख रुपये से अधिक का कर्ज था, जिसमें से 1.16 लाख करोड़ रुपये डेफर्ड लोन बकाया है। इसके साथ ही 15,200 करोड़ रुपये बैंकों और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस का बकाया है। वहीं कंपनी के पास कंपनी के पास कैश और कैश इक्विटेबल्स के रूप में केवल 860 करोड़ रुपये थे।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 28-09-2022 at 02:38:52 pm
अपडेट