ताज़ा खबर
 

VODAFONE IDEA के बाद Airtel और Reliance Jio ने महंगी की मोबाइल सेवाएं, कॉल और डेटा चार्ज में 40-42% की बढ़ोतरी

नये प्लान पहले की तुलना में 42 प्रतिशत तक महंगे हैं। नये प्लान देश भर में तीन दिसंबर 2019 से उपलब्ध हो जायेंगे।

Vodafone Idea, new prepaid plan, prepaid plan validity, telecom services, mobile call, data charges from dec 3, india news, Hindi news, news in Hindi, latest news, today news in Hindiकंपनी ने प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिये दो दिन, 28 दिन, 84 दिन और 365 दिन की वैधता वाले नये प्लान की घोषणा की। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के साथ-साथ रिलायंस जियो ने भी मोबाइल सेवाओं की बढ़ी हुई दरों की रविवार को घोषणा की। जियो की नयी दरें 6 दिसंबर से प्रभावी होंगी और 40 प्रतिशत तक महंगी होंगी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि वह उपभोक्ता-प्रथम के अपने सिद्धांतों पर टिकी हुई है।

कंपनी ने दावा किया है कि वह इस कारण शुल्क 40 प्रतिशत तक बढ़ाने के साथ 300 प्रतिशत तक अधिक फायदे भी देगी। कंपनी ने कहा कि वह भारतीय दूरसंचार उद्योग को टिकाउ बनाने रखने के लिये सभी आवश्यक कदम उठाएगी। एयरटेल ने एक बयान में कहा कि भारती एयरटेल अपने मोबाइल उपभोक्ताओं के लिये संशोधित शुल्क की आज (रविवार को) घोषणा करती है। ये शुल्क मंगलवार (तीन दिसंबर) से लागू होंगे।’

कंपनी ने कहा कि नये प्लान उपभोक्ताओं को 42 प्रतिशत तक महंगे पड़ेंगे। बयान में कहा गया, ‘‘एयरटेल के नये प्लान के अनुसार शुल्क में 50 पैसे प्रति दिन से लेकर 2.85 रुपये प्रति दिन तक की वृद्धि की गयी है और इनके साथ डेटा एवं कॉंिलग के लाभ की पेशकश की गयी है।’’ कंपनी ने कहा कि वह शुल्क वृद्धि के बदले में उपभोक्ताओं को एयरटेल थैंक्स प्लेटफॉर्म का लाभ देगी।

इससे पहले वोडाफोन आइडिया तीन दिसंबर से मोबाइल सेवाओं की दरें बढ़ाएगी। कंपनी ने रविवार को इसकी घोषणा की। कंपनी ने प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिये दो दिन, 28 दिन, 84 दिन और 365 दिन की वैधता वाले नये प्लान की घोषणा की। नये प्लान पहले की तुलना में 42 प्रतिशत तक महंगे हैं। कंपनी ने कहा कि देश की शीर्ष दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी वोडाफोन आइडिया लिमिटेड आज (रविवार को) प्रीपेड सेवाओं के लिये नये प्लान/दरों की घोषणा करती है। नये प्लान देश भर में तीन दिसंबर 2019 से उपलब्ध हो जायेंगे।

वोडाफोन आइडिया के 49 रुपये के कॉम्बो प्लान में 38 रुपये के टॉकटाइम के साथ 100 एमबी डेटा भी मिल रहा है। इसके साथ ही 2.5 पैसे प्रति सेकंड टैरिफ लागू होगा। इस  प्लान की वैलिडिटी 28 दिन की है। 79 रुपये के प्लान में 64 रुपये का टॉक टाइम मिल रहा है। इसमें 200 एमबी डेटा मिल रहा है।

इस पैक में 1 पैसा/सेकंड टैरिफ है। इस पैक  की भी वैलिडिटी 28 दिन है। कंपनी का 28 दिन की वैलिडिटी का एक 149 रुपये का प्लान भी है। इसमें अनलिमिटेड वॉइस कॉल (इसमें एफयूपी के 1000 मिनट), 2 जीबी डेटा,  300 एसएमएस के साथ 28 दिन की वैलिडिटी है। 299 रुपये के प्लान में अनलिमिटेड वॉइस कॉल (इसमें एफयूपी के 1000 मिनट), 2 जीबी डेटा, 100 एसएमएस/दिन 28 दिन की वैधता के साथ उपलब्ध है।

इससे पहले एयरटेल की तरफ से कॉल दरों में बढ़ोतरी की खबरें आ रही थीं। जानकारों का मानना है कि वित्तीय संकट को देखते हुए दोनों कंपनियों ने कॉल व डेटा की दरों में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। बता दें  कि वोडाफोन-आइडिया को चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 50,922 करोड़ रुपये का एकीकृत घाटा हुआ था।

ये  हैं नये रिचार्ज प्लांस

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रामदेव की पतंजलि को बैंकों से मिला 3200 करोड़ रुपये का लोन, SBI ने सबसे अधिक दिया 1200 करोड़
2 4 साल में आधी रह गई GDP, 2016-17 के बाद कभी नहीं बढ़ी
3 अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर नरेंद्र मोदी सरकार को फिर झटका, दूसरी तिमाही में विकास दर 6 साल के न्यूनतम स्तर 4.5% पर
ये पढ़ा क्या?
X