ताज़ा खबर
 

वेनेजुएला: 500 से 20000 बोलिवर के नए बैंक नोट जारी, महंगाई से निपटने के लिए सरकार ने उठाया कदम

नये नोट में भी जो सबसे बड़ी 20,000 बोलिवर की मुद्रा है अनाधिकृत बाजार में उसकी कीमत मात्र छह डॉलर बोली जा रही है।

Author कराकास | January 17, 2017 1:34 PM
प्रदर्शन के दौरान एक शख्स ने 100-bolivar का नोट जला दिया। (Photo Source: REUTERS/File)

वेनेजुएला के लोग नये नोट लेने के लिये लंबी कतारों में खड़े हैं। वेनेजुएला की सरकार ने देश में आसमान छूती महंगाई से निपटने के लिये 500 से 20,000 बोलिवर के नए नोट जारी किये हैं। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो ने कहा कि इससे आर्थिक संकट से जूझ रही अर्थव्यवस्था को स्थिर करने में मदद मिलेगी। राष्ट्रपति ने पिछले महीने देश में 100 बोलिवर के सबसे बड़े नोट को चलन से वापस लेने की घोषणा की थी। राजधानी काराकास के लोग बड़ी राशि के नोट देखकर आश्चर्यचकित हैं। लेकिन देश में तीन अंकों में पहुंची मुद्रास्फीति की वजह से परिवारों की खरीद शक्ति काफी घट गई। यहां तक कि नये नोट में भी जो सबसे बड़ी 20,000 बोलिवर की मुद्रा है अनाधिकृत बाजार में उसकी कीमत मात्र छह डॉलर बोली जा रही है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्हें विश्वास नहीं था कि कभी इतनी बड़ी राशि के नोट जारी होंगे। हालांकि, उनका कहना है कि महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि उन्हें नोटों से भरी पूरी गड्डी लेकर चलना पड़ता है, नये बड़ी राशि के नोटों से कुछ राहत मिल सकती है। सरकार ने सोमवार (16 जनवरी) को विशेष विदेशी मुद्रा विनिमय केन्द्रों के उद्घाटन की भी योजना बनाई है। यह केन्द्र सीमा के नजदीक बनाये जायेंगे ताकि अवैध कारोबार पर अंकुश लगाया जा सके।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा- “GST और नोटबंदी देश की अर्थव्यवस्था को करेंगे मज़बूत”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App