scorecardresearch

भारत में सेमीकंडक्टर प्‍लांंट के बनने से कीमतें हो जाएंगी आधी, 1 लाख का लैपटॉप 40,000 रुपये में बिकेगा: अनिल अग्रवाल

अनिल अग्रवाल ने 14 सितंबर को बताया कि आज, एक लैपटॉप की कीमत 1 लाख रुपये है और एक बार ग्लास और सेमीकंडक्टर चिप भारत में उपलब्ध हो जाने के बाद, इसकी कीमत 40,000 रुपये या उससे कम हो सकती हैं।

भारत में सेमीकंडक्टर प्‍लांंट के बनने से कीमतें हो जाएंगी आधी, 1 लाख का लैपटॉप 40,000 रुपये में बिकेगा: अनिल अग्रवाल
वेदांत ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल (फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)

वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने 13 सितंबर को घोषणा की थी कि फॉक्सकॉन के साथ कंपनी का नया सेमीकंडक्टर प्लांट गुजरात में 1.54 लाख करोड़ रुपये में स्थापित किया जाएगा। विकास के बारे में सीएनबीसी-टीवी18 से बात करते हुए अग्रवाल ने कहा कि ‘मेड इन इंडिया’ सेमीकंडक्टर्स के तैयार होने से वस्‍तुओं की कीमतों पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा। इनकी कीमतें आधी या आसपास हो सकती है, क्‍योंकि आयात के दौरान लगने वाली लागत कम हो जाएगी।

अनिल अग्रवाल ने 14 सितंबर को बताया कि आज, एक लैपटॉप की कीमत 1 लाख रुपये है और एक बार ग्लास और सेमीकंडक्टर चिप भारत में उपलब्ध हो जाने के बाद, इसकी कीमत 40,000 रुपये या उससे कम हो सकती हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि इस प्‍लांट के स्‍थापित हो जाने से वर्तमान में ताइवान और कोरिया में बनने वाले ग्‍लास का निर्माण जल्‍द ही भारत में भी किया जाएगा।

अनिल अग्रवाल ने टीवी से बातचीत के दौरान कहा कि देश की इंंडस्‍टी की क्षमताओं को देखते हुए वेदांत के सेंटरों को महाराष्‍ट्र में भी आगे बढ़ाया जाएगा, जिसमें मोबाइल फोन, लैपटॉप और यहां तक ​​कि इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) जैसे उत्पादों के लिए टारगेट होगा।

अग्रवाल ने इंटरव्‍यू के दौरान कहा कि संयुक्त कारोबार (जेवी) के लिए फंडिंग की कोई चिंता नहीं है। ”ऐसा कोई भी संस्थान नहीं है, जो हमें फंड नहीं देना चाहता है। फॉक्सकॉन के पास 38 प्रतिशत इक्विटी होगी और इस तरह वह पैसा लाएगी, जिसमें पैसा कभी बाधा नहीं बनेगा। ”

गौरतलब है कि वेदांता और फॉक्सकॉन ने 12 सितंबर को गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव की मौजूदगी में 1.54 लाख करोड़ रुपये के नए संयंत्र के लिए गुजरात सरकार के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए थे। इसके बाद वेदांता के शेयरों में करीब 3.4 फीसदी की तेजी आई। अग्रवाल गुजरात की संयुक्त उद्यम इकाई के अंतिम उत्पादों को बाजार में उतारने से पहले दो साल की समयावधि पर विचार कर रहे हैं।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 14-09-2022 at 07:33:14 pm