ताज़ा खबर
 

मोदी-राजनाथ के चुनाव क्षेत्रों के रेलवे स्टेशनों पर होगी खास सुविधाएं, Wifi, एस्केलेटर के सहित कई आधुनिक सुविधाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के चुनाव क्षेत्र लखनऊ के रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प करने की तैयारी है।

Author लखनऊ | February 10, 2016 12:20 PM
वाराणसी रेलवे स्टेशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के चुनाव क्षेत्र लखनऊ के रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प करने की तैयारी है। जल्दी इन स्टेशनों पर ‘एक्जीक्यूटिव लाउंज (प्रतीक्षालय), एस्केलेटर, वाई फाई आदि सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी।

उत्तर रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक (लखनऊ) अनिल कुमार लाहोटी ने कहा, ‘वाराणसी में एक्जीक्यूटिव लाउंज बनाया जाएगा। इस संबंध में आइआरसीटीसी को प्रस्ताव भेजा गया है, जिस पर वह सिद्धांतत: सहमत हो गया है।’ उन्होंने बताया कि वाराणसी की ही तरह राजधानी लखनऊ में भी एक्जीक्यूटिव लाउंज का निर्माण किया जाएगा। दोनों ही रेलवे स्टेशनों पर हवाई अड्डों की तरह अत्याधुनिक शौचालयों का निर्माण किया जाएगा। ‘पे एंड यूज’ शौचालयों के लिए नए ठेके दिए जा रहे हैं। अन्य सभी स्टेशनों पर शौचालयों का आधुनिकीकरण किया जाएगा।

लाहोटी ने बताया कि वाराणसी और लखनऊ रेलवे स्टेशनों पर इसी साल ‘एस्केलेटर’ और ‘लिफ्ट’ की व्यवस्था भी की जा रही है ताकि यात्रियों, विशेषकर बीमार, अशक्त और बुजुर्गों, को प्लेटफार्माें’ पर पहुंचने में सुविधा हो। गूगल के जरिए लखनऊ और वाराणसी स्टेशनों पर ‘वाई फाई’ की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। उल्लेखनीय है कि लखनऊ केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह का निर्वाचन क्षेत्र है।

लाहोटी ने कहा कि लखनऊ मंडल में आने वाले सभी रेलवे स्टेशनों पर प्रतीक्षालयों के निर्माण का प्रस्ताव है, जो आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे। उन्होंने बताया कि लखनऊ और वाराणसी के अलावा प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, प्रयाग, फैजाबाद, रायबरेली जैसे रेलवे स्टेशनों का भी कायाकल्प करने की तैयारी है। इन स्टेशनों पर नए सिरे से यार्ड बनाए जा रहे हैं ताकि ट्रेनों का परिचालन सुगमता से हो सके।
अभी हाल ही में वाराणसी से नई दिल्ली के बीच अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ट्रेन ‘महामना एक्सप्रेस’ की शुरूआत की गई है। इस ट्रेन में ‘एल ई डी’ लाइट है। ऊपर की बर्थ पर चढ़ने के लिए विशेष डिजाइन की सीढियां हैं। सभी डिब्बों में अग्निशमन उपकरण रखे हैं और पैन्ट्री कार में विशेष रूप से तैयार ‘चिमनी’ लगाई गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App