ताज़ा खबर
 

वंदे भारत एक्सप्रेस के तैयार होंगे 44 नए सेट, सिर्फ भारतीय कंपनियों को मिलेगा बोली लगाने का मौका

पिछली बार जो टेंडर जारी किया गया था, उसमें चीन की एक कंपनी ने ट्रेन सेट बनाने की इच्छा जाहिर की थी। इस वजह से पिछली बार इस पूरे टेंडर को निरस्त कर दिया गया था। फिलहाल दिल्ली से वैष्णो देवी और वाराणसी के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन हो रहा है।

Author Edited By सूर्य प्रकाश नई दिल्ली | Updated: September 22, 2020 10:30 AM
vande bharat expressवंदे भारत एक्सप्रेस के 44 ट्रेन सेट तैयार करने के लिए जारी हुआ टेंडर

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सफलता को देखते हुए रेलवे ने अब देश में 44 नए ट्रेन सेट तैय़ार करने का फैसला लिया है। इसके लिए नए सिरे से टेंडर जारी किए गए हैं और इस बार सिर्फ घरेलू कंपनियों को ही बोली लगाने की अनुमति होगी। यह बोली पूरी तरह से ऑनलाइन और लाइव होगी। सबसे कम मूल्य पर बोली लगाने वाली कंपनी को यह टेंडर दिया जाएगा। सोमवार को जारी नए टेंडर को आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत लाया गया है। इसकी वजह यह है कि इन ट्रेन सेट्स में 75 फीसदी स्थानीय सामान लगेगा। इससे पहले यह लिमिट 50 फीसदी की ही थी। इसके अलावा भारत में पंजीकृत कंपनियां ही इसके लिए आवेदन कर सकेंगी।

दरअसल पिछली बार जो टेंडर जारी किया गया था, उसमें चीन की एक कंपनी ने ट्रेन सेट बनाने की इच्छा जाहिर की थी। इस वजह से पिछली बार इस पूरे टेंडर को निरस्त कर दिया गया था। फिलहाल दिल्ली से वैष्णो देवी और वाराणसी के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन हो रहा है। टेंडर के मुताबिक ये ट्रेन सेट्स चेन्नै, कपूरथला और रायबरेली में स्थित रेल कोच फैक्ट्रियों में तैयार किए जाएंगे।

बोली प्रक्रिया के बारे में बताते हुए एक सूत्र ने कहा कि टेंडर के तहत सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी को मौका मिलेगा। बोली लगाने के बाद एक घंटे का वक्त अपनी बोली को रिवाइज करने के लिए मिलेगा। यही नहीं बोली लगाने वाली कंपनियां यह नहीं जान सकेंगी कि प्रतिस्पर्धी कंपनी ने क्या बोली लगाई है।

रेलवे ने तीनों कोच फैक्ट्रिय़ों को निर्माण का मौका इसलिए देने का फैसला लिया है ताकि जल्द से जल्द ट्रेन सेट तैयार हो सकें। वाराणसी से दिल्ली और दिल्ली से वैष्णो देवी के रूट पर चल रहीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें काफी लोकप्रिय हुई हैं और लोग इनमें सफर करना पसंद कर रहे हैं। इसीलिए रेलवे ने अब और ट्रेनें तैयार करने और संचालन का फैसला लिया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PUBG को खरीद सकते हैं मुकेश अंबानी, गेमिंग इंडस्ट्री पर लंबे समय से है रिलायंस की नजर, समझें क्या है प्लान
2 अजय पीरामल को एमबीए करते ही पिता ने सौंप दी थी एक कंपनी की कमान, आज 30 देशों में कारोबार
3 अध्यापकों, फार्मासिस्टों ने भी उठाया पीएम किसान योजना का फायदा, यूपी के कौशांबी में सामने आई बड़ी धांधली
IPL 2020
X