ताज़ा खबर
 

Maggi के बाद अब Horlicks Foodles नॉर के सूपी नूडल्स जांच में फैल

Nestle India के बाद उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में कई कई फूड प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों की जांच कराई गई, जिसमें से कुछ प्रोडक्टों में कमी पाई गई।

Nestle India के बाद उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में कई कई फूड प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों की जांच कराई गई, जिसमें से कुछ प्रोडक्टों में कमी पाई गई। फूड सिक्युरिटी ऑफीसर संजय सिंह ने मंगलावर को बताया कि पिछले साल मई में शहर के एक माल से नॉर के सूपी नूडल्स, हॉर्लिक्स के फूडल्स और चिंग्स के हॉट गार्लिक इंस्टेंट नूडल्स के नमूने लेकर जांच के लिये भेजे थे, जिनकी रिपोर्ट हाल में ही आयी है।

उन्होंने बताया कि जांच में इन सभी उत्पादों के नमूने मानकों से नीचे पाए गए।

जांच रिपोर्ट में स्पष्ट लिखा गया है कि इन उत्पादों के टेस्टमेकर की भस्म की मात्रा एक प्रतिशत की अनुमान्य मात्रा से ज्यादा पायी गयी है। सिंह ने बताया कि चिंग्स नूडल्स के टेस्टमेकर की भस्म की मात्रा। . 83 प्रतिशत, हॉर्लिक्स फूडल्स में 2 . 37 फीसद और नॉर सूपी नूडल्स में. . 89 प्रतिशत पायी गयी है, लिहाजा इन्हें अधोमानक माना गया है।

उन्होंने बताया कि इन कंपनियों को बाराबंकी कार्यालय से एक हफ्ते पहले नोटिस जारी किया गया है. इन कंपनियों को अपील के लिये एक महीने का मौका दिया जायेगा. इन मानकों से कमतर उत्पादों के सेवन से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में पूछने पर सिंह ने बताया कि रिपोर्ट में यह नहीं लिखा गया है कि इनसे स्वास्थ्य को क्या नुकसान होगा, लिहाजा वह इस बारे में कुछ नहीं कह सकते।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App