ताज़ा खबर
 

असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को भी जल्‍द मिल सकती है ईपीएफओ की सुविधा

ईपीएफओ असंगठित क्षेत्र में भी कदम रखने के बारे में विचार कर रहा है। अभी तक असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के पास नेशनल पेंशन सिस्‍टम की ही सुविधा होती है।

Author Updated: June 12, 2016 1:25 PM
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ)

ईपीएफओ असंगठित क्षेत्र में भी कदम रखने के बारे में विचार कर रहा है। अभी तक असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के पास नेशनल पेंशन सिस्‍टम की ही सुविधा होती है। सेंट्रल प्रोविडेंट फंड कमिश्‍नर वीपी जॉय ने बताया, ”हम हमारी सेवा सुधारने पर ध्‍यान दे रहे हैं। एक बार ऐसा हो जाने के बाद हम असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को भी हमारी सेवा मुहैया कराएंगे।” वर्तमान में ईपीएफओ के पास 8.5 लाख करोड़ रुपये का फंड है। यह अपने उपभोक्‍ताओं को पेंशन स्‍कीम, इंश्‍योरेंस स्‍कीम की सुविधा उपलब्‍ध कराता है।

PF उपभोक्‍ताओं को सस्‍ता मकान देने की योजना के लिए कंसल्‍टेंट नियुक्‍त करेगा EPFO

ईपीएफ ने हाल ही में कहा था कि वह अनुबंध पर काम करने वाले लोगों को भी अपने दायरे में लाने पर विचार कर रहा है। जॉय ने बताया, ”ईपीएफ अपनी योजना के तहत ज्‍यादा लोगों को लाने का मकसद रखता है।” उन्‍होंने कहा कि सरकार ईपीएफ प्रॉडक्‍ट में सुधार कर चुकी है और अब डिलीवरी पर ध्‍यान दिया जा रहा है। वहीं नेशनल पेंशन सिस्‍टम स्‍वैच्छिक प्‍लान है। एनपीएस में कोई भी योगदान कर सकता है। कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को यह सुविधा दे रही हैं।

PF सब्सक्राइबर्स के लिए खुशखबरी, 1 जून से 50,000 रुपए निकालने पर नहीं लगेगा TDS

एनपीएस से प्रतिस्‍पर्धा के सवाल पर जॉय ने कहा, ”इस लोगों पर छोड़ दीजिए। लोगों को सोचने दो कि उनके लिए कौनसा विकल्‍प ठीक है। जहां तक हमारी बात है तो हम हमारे उत्‍पादों को लेकर चिंता करनी होगी। यदि हममें कमी है तो हम सुधार करेंगे ताकि लोग आएं।”

नौकरी जाने के 3 साल बाद बेरोजगार होने पर EPFO देगा लाइफ इंश्योरेंस कवर

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X