ताज़ा खबर
 

Union Budget: टैक्स के मोर्चे पर बुजुर्गों का सहारा बनी मोदी सरकार, नौकरीपेशा लोगों को लगा बड़ा झटका

अब 75 साल से अधिक उम्र वाले सीनियर सिटीजन को टैक्स में राहत दी गई है। कहने का मतलब ये है कि 75 साल से अधिक उम्र वालों कों ITR नहीं भरना होगा।

budget, budget 2021, budget live, live budgetबजट में टैक्सपेयर्स के लिए कोई बड़ा ऐलान नहीं

कोरोना काल में पहली बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का आम बजट पेश किया है। इस बजट में सीनियर सिटीजन के लिए बड़े तोहफे का ऐलान किया गया है।

अब 75 साल से अधिक उम्र वाले सीनियर सिटीजन को टैक्स में राहत दी गई है। कहने का मतलब ये है कि 75 साल से अधिक उम्र वालों कों ITR नहीं भरना होगा। हालांकि, ये सिर्फ पेंशन लेने वालों को लाभ मिलेगा।निर्मला सीतारमण ने कहा कि बुजुर्गों को प्रणाम करते हुए प्रावधान कर रही हूं। आजादी के 75वें साल में 75 साल से अधिक की उम्र के बुजुर्गों को मदद देने का फैसला किया गया है।

हालांकि, सैलरीड क्लास को कुछ नहीं मिला है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से टैक्स स्लैब में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। ऐसे में मिडिल क्लास को बजट से पहले जितनी भी उम्मीदें थी, वो वैसी की वैसी ही रह गई हैं। इसके अलावा एनआरआई लोगों को टैक्स भरने में काफी मुश्किलें होती थीं, लेकिन अब इस बार उन्हें डबल टैक्स सिस्टम से छूट दी जा रही है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोबाइल उपकरण पर कस्टम ड्यूटी को बढ़ाने की बात कही है। इसका मतलब ये हुआ कि मोबाइल और उससे जुड़े उपकरण महंगे हो गए हैं। अब इसे 2.5 फीसदी तक किया गया है।

कॉपर और स्टील में ड्यूटी को घटाया गया है। इसके अलावा सोना-चांदी से भी कस्टम ड्यूटी कम हुआ है। बता दें कि एक अक्टूबर से देश में नई कस्टम नीति लागू हो रही है।

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई
Next Stories
1 Budget 2021: विपक्ष के हंगामे के बीच निर्मला सीतारमण ने पेश किया बजट, जानिए वित्त मंत्री के बड़े ऐलान
2 Budget 2021: बुजुर्गों को बजट से मिली बड़ी राहत, अब इस उम्र के लोगों को नहीं देना होगा इनकम टैक्स
3 Budget 2021: क्या हुआ सस्ता और क्या हुआ महंगा?, डिटेल में पढ़ें
आज का राशिफल
X