ताज़ा खबर
 

Union Budget 2021: चीन से सीमा पर तनाव, डिफेंस सेक्टर के लिए सरकार का क्या है प्लान

वित्त वर्ष 2020 के लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने रक्षा बजट में 6 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इसके साथ ही डिफेंस सेक्टर का बजट बढ़कर 3.37 लाख करोड़ रुपये हो गया था।

सोमवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी। (Photo-indian express)

आगामी 1 फरवरी यानी सोमवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी। कोरोना काल में पेश किए जा रहे इस बजट से लोगों को काफी उम्मीदें हैं।

खासतौर पर बजट में डिफेंस सेक्टर के लिए बड़े ऐलान की उम्मीद है। दरअसल, चीन के साथ बढ़े तनाव की वजह से ऐसा माना जा रहा है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण डिफेंस सेक्टर के लिए भारी बजट का ऐलान कर सकती हैं। माना जा रहा है कि डिफेंस बजट में आत्मनिर्भर अभियान की झलक हो सकती है। कहने का मतलब ये है कि स्वदेशी हथियारों पर जोर दिया जा सकता है।

आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2020 के लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने रक्षा बजट में 6 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इसके साथ ही डिफेंस सेक्टर का बजट बढ़कर 3.37 लाख करोड़ रुपये हो गया था। एक साल पहले रक्षा बजट 3.18 लाख करोड़ था। केंद्र सरकार ने नये हथियारों की खरीद और आधुनिकीकरण के लिए 1 लाख 10 हजार 734 करोड़ रुपये जारी किए थे।

कोरोना काल में डिफेंस सेक्टर के लिए भी हुए ऐलानः बजट के बाद कोरोना काल में अर्थव्यवस्था को बूस्ट देने के लिए सरकार ने डिफेंस सेक्टर में भी कई बड़े ऐलान किए। तब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया था कि ऐसे हथियार, वस्तुओं, स्पेयर्स को नोटिफाई करेगी जिसमें आयात को बैन किया जाएगा और उनकी स्वदेशी आपूर्ति की जाएगी।

इसके अलावा ऑर्डिनंस फैक्ट्री का कॉर्पोरेटाइजेशन होगा, प्राइवेटाइजेशन नहीं। उन्होंने बताया था कि डिफेंस सेक्टर में स्वदेशी हथियारों के लिए अलग से बजट बनेगा, इससे घरेलू कंपनियों को फायदा होगा।

यही नहीं, डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग के लिए आटोमैटिक रूट से एफडीआई की लिमिट 49 फीसदी से बढ़ाकर 74 फीसदी की जा चुकी है।

Next Stories
1 एलन मस्‍क Vs जेफ बेजोस: अंतरिक्ष के लिए भिड़े दुनिया के दो सबसे अमीर शख्स, मस्‍क को चुकानी पड़ रही कीमत
2 Union Budget 2021: हेल्थ सेक्टर पर फोकस की उम्मीद, आर्थिक सर्वे में सरकार को दी गई ये सलाह
3 दिलीप सांघवी की कंपनी को बड़ा मुनाफा, मुकेश अंबानी की रिलायंस को झटका
ये  पढ़ा क्या?
X