ताज़ा खबर
 

Budget 2020 Highlights: निर्मला सीतारमण का ऐलान, सभी गैर-राजपत्रित नौकरियों के लिए होगा सिर्फ एक टेस्ट

Budget 2020 Highlights and Announcements, Nirmala sitharaman: राष्ट्रीय रिक्रूटमेंट एजेंसी के तहत कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट होगा। इससे अलग-अलग तमाम व्यवस्थाएं खत्म होंगी और एक कॉमन प्लेटफॉर्म के जरिए नौकरियों के अवसर मिल सकेंगे। यही नहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में ऐलान किया कि ये टेस्ट सेंटर्स जिला स्तर पर ही स्थापित किए जाएंगे।

unemployementगैर-राजपत्रित सरकारी नौकरियों के लिए होगा सिर्फ एक टेस्ट

Budget 2020 Speech, Highlights and Announcements: नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सरकार ने बजट में सीधे तौर पर कोई राहत तो नहीं दी है, लेकिन एक रिक्रूटमेंट एजेंसी की स्थापना का प्रस्ताव दिया है। इस एजेंसी के तहत सभी गैर-राजपत्रित सरकारी नौकरियों के लिए एक परीक्षा ली जाएगी।

राष्ट्रीय रिक्रूटमेंट एजेंसी के तहत कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट होगा। इससे अलग-अलग तमाम व्यवस्थाएं खत्म होंगी और एक कॉमन प्लेटफॉर्म के जरिए नौकरियों के अवसर मिल सकेंगे। यही नहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में ऐलान किया कि ये टेस्ट सेंटर्स जिला स्तर पर ही स्थापित किए जाएंगे।

खासतौर पर पिछड़े जिलों में टेस्ट सेंटर्स की स्थापना की जाएगी। इससे सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे युवाओं को सिर्फ एक परीक्षा के जरिए नौकरी हासिल हो सकेगी।

इसके अलावा सरकार ने 150 उच्च शिक्षण संस्थानों में अप्रेंटिसशिप और डिप्लोमा प्रोग्राम शुरू करने का भी ऐलान किया है। इससे स्किल इंडिया मिशन को पूरा करने में मदद मिलने की बात कही गई है।

गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी सरकार अपने पहले कार्यकाल से ही रोजगार के मुद्दे पर घिरी रही है। यही नहीं पिछले दिनों एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई थी कि केंद्र सरकार में 7 लाख पद खाली हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Budget 2020 FM Speech Highlights: अब बैंक के डूबने पर भी खाते में जमा 5 लाख तक की राशि होगी सुरक्षित, अब तक एक लाख ही थी लिमिट
2 FM Nirmala Sitharaman’s Biography: कभी लंदन में सेल्सपर्सन का काम करती थीं निर्मला सीतारमण, JNU में हुआ था प्यार, जानिए वित्त मंत्री की रोचक बातें
3 Budget 2020 Income Tax Slabs and Rates: केंद्रीय बजट में दिल्ली पुलिस की भी बल्ले-बल्ले, मिले 8,619 करोड़ रुपए
यह पढ़ा क्या?
X