ताज़ा खबर
 

Budget 2019 Piyush Goyal Speech: वित्त मंत्री पीयूष गोयल का पूरा बजट भाषण यहां पढ़ें

Budget 2019 Piyush Goyal speech in Hindi: पीएम किसान सम्मान निधि के लिए 75000 करोड़ का पैकेज जारी किया गया है। बजट में वेतनभोगी लोगों को लेकर भी बड़ा ऐलान किया गया।

Author नई दिल्ली | February 1, 2019 3:08 PM
रेल मंत्री पीयूष गोयल। ( Express Photo by Prem Nath Pandey)

Budget 2019 Piyush Goyal Speech Full Text: बजट 2019 में नरेंद्र मोदी सरकार ने मध्यम वर्ग और किसान को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को आयकर छूट की सीमा को दोगुना कर पांच लाख रुपये करने का प्रस्ताव किया है। इसके अलावा मानक कटौती की सीमा को भी 40,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 करने का प्रस्ताव किया गया है।गोयल ने लोकसभा में 2019-20 का बजट पेश करते हुए कहा कि इस प्रस्ताव से मध्यम वर्ग के तीन करोड़ करदाताओं को लाभ होगा।

आयकर छूट की सीमा को दोगुना करने से सरकारी खजाने पर 18,500 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। यदि कोई करदाता किसी सरकार की विशेष कर बचत योजना में निवेश करता है तो उसके लिए प्रभावी कर मुक्त आय की सीमा एक साल में 6.5 लाख रुपये होगी। एनपीएस, चिकित्सा बीमा और आवास ऋण के ब्याज भुगतान को जोड़ने पर यह सीमा और बढ़ जाएगी।

वित्त मंत्री का पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

वहीं, कृषि क्षेत्र में संकट से निपटने के लिए वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित किसानों के लिए दो प्रतिशत की ब्याज सहायता की घोषणा की, जबकि समय पर ऋण भुगतान के लिए उन्हें तीन प्रतिशत अधिक सहायता की पेशकश की गई है।

बजट 2019 से जुड़ी सभी प्रमुख खबरें पढ़ें

बड़े लोग नहीं समझते किसानों, गरीबों का दर्दः 2019-20 के बजट की घोषणा के बाद अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा, “जो लोग एसी कमरों में बैठते हैं, वे किसानों का दुख-दर्द नहीं समझ सकते। यही बात ध्यान में रखते हुए, हमने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पेश की है। यह ऐतिहासिक कदम है।”

जेटली बोले- इस बजट से बढ़ेगी मध्यम वर्ग की क्रय शक्तिः केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने किसान और गरीब हितैषी बजट पेश करने के लिए वित्त मंत्री पीयूष गोयल की सराहना की। शुक्रवार (एक फरवरी, 2019) को उन्होंने कहा कि बजट से मध्यम वर्ग की क्रय शक्ति भी बढ़ेगी। जेटली फिलहाल इलाज के लिए अमेरिका में हैं और उनकी जगह गोयल अंतरिम वित्त मंत्री हैं।

Budget 2019 LIVE Updates

कांग्रेस का हमला- यह बजट के बजाय बीजेपी का घोषणा-पत्रः मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने इस बजट को बजट के बजाय भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का चुनावी घोषणापत्र करार दिया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार (एक फरवरी, 2019) को कहा, “चुनाव से पहले वोटरों को रिश्वत देने की कोशिश की गई है।” बकौल खड़गे- यह बीजेपी का घोषणापत्र है। पांच सालों में इन्होंने क्या किया, कितने वादे पूरे किए, इस बारे में कुछ नहीं बताया। हर व्यक्ति को 15 लाख रुपए देने के बारे में कुछ नहीं कहा। पांच साल में 10 करोड़ नौकरियां देने के वादे पर कुछ नहीं कहा।’’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App