ताज़ा खबर
 

अनलॉक का असर: शहरों में तेजी से कम हो रही बेरोजगारी की दर, गांवों में अब भी खराब हैं हालात

अब शहरों में बेरोजगारी की दर राष्ट्रीय औसत और गांवों में बेरोजगारी की दर के मुकाबले कम हो गई है। फिलहाल बेरोजगारी का राष्ट्रीय औसत 17.51% है, जबकि गांवों में यह दर 17.71% है।

unemploymentअनलॉक 1 लागू होने के बाद तेजी से घट रही बेरोजगारी की दर

देश में रोजगार के आंकड़ों पर अनलॉक-1 का असर दिखने लगा है। शहरों में बेरोजगारी की दर में तेजी से गिरावट देखने को मिली है, जबकि गांवों में हालात अब भी लगभग जस के तस हैं। 7 जून को समाप्त हुए सप्ताह में शहरों में बेरोजगारी की दर 17.08 फीसदी रही है, जबकि 31 मई को खत्म हुए वीक में यह दर 25.14% थी। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनमी (CMIE) की ओर से जारी किए गए डेटा के मुताबिक कोरोना से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन के बाद यह पहला मौका है, जब बेरोजगारी की दर इतनी कम दर्ज हुई है।

अब शहरों में बेरोजगारी की दर राष्ट्रीय औसत और गांवों में बेरोजगारी की दर के मुकाबले कम हो गई है। फिलहाल बेरोजगारी का राष्ट्रीय औसत 17.51% है, जबकि गांवों में यह दर 17.71% है। अनलॉक शुरू होने के बाद तेजी से इंडस्ट्री शुरू हो रही है, ऐसे में अब बेरोजगारी के आंकड़ों में आने वाले दिनों में और गिरावट देखने को मिल सकती है। होटल ऐंड हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री को भी 8 जून से खोलने की अनुमति मिल गई है। ऐसे में इस सेक्टर में लोगों के रोजगार से जुड़ने पर आंकड़ों में और गिरावट देखने को मिल सकती है।

हालांकि अर्थशास्त्रियों का यह भी कहना है कि एक निश्चित गिरावट के बाद बेरोजगारी का आंकड़ा ठहर जाएगा। इसकी वजह यह भी है कि बड़े पैमाने पर सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम इकाइयां बंद हो गई हैं या उनका काम ठहर गया है। जानकारों के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी की दर 18 पर्सेंट है, लेकिन आने वाले दिनों में मनरेगा के तहत रोजगार के अवसर और बढ़ेंगे। इसके अलावा बुवाई का सीजन करीब आने से भी बेरोजगारी की दर में कुछ गिरावट आएगी। सीएमआईई के डेटा के मुताबिक देश में बेरोजगारी की दर में गिरावट देखने को मिली है। 31 मई को खत्म हुए वीक में बेरोजगारी की दर 20.19% थी, जबकि 7 जून को यह तेजी से घटते हुए 17.51% हो गया है।

शहरी बेरोजगारी के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी बेरोजगारी की दर में गिरावट देखने को मिली है। 31 मई को समाप्त हुए सप्ताह में बेरोजगारी दर 19.92% थी, जबकि 7 जून को यह आंकड़ा 19.92 पर्सेंट रहा है। हालांकि गांवों और शहरों दोनों में ही बेरोजगारी की दर लॉकडाउन शुरू होने से एक सप्ताह पहले के आंकड़ों से दोगुनी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रकम निकालने में है कोरोना का डर? बिना कार्ड के एटीएम से निकाल सकते हैं पैसा, जानें- क्या है तरीका
2 नौकरी गंवाने वाले 25,000 से कम वेतन वालों को सरकार दे कैश मदद, लोन के ब्याज को भी करे माफ: उदय कोटक
3 चीन के उत्पादों का बहिष्कार नहीं कर पाएंगे भारतीय, चीनी अखबार ने लिखा, भारत में मीडिया और राष्ट्रवादियों ने फैलाई गलत सूचना
ये पढ़ा क्या?
X