ताज़ा खबर
 

देश में बेरोजगारी की दर में करीब 200 फीसदी का इजाफा, हर चौथे भारतीय पर काम नहीं, कई राज्यों में 50 फीसदी के करीब लोग बेरोजगार

Unemployment rate in india: पंजाब में बेरोजगारी की दर महज 2.9 फीसदी ही है, जबकि छत्तीसगढ़ में 3.4 पर्सेंट है। तेलंगाना में 6.2 फीसदी है। दक्षिण भारतीय राज्यों की बात करें तो तमिलनाडु में हालात बेहद विपरीत देखने को मिले हैं।

देश में बेरोजगारी की दर 23.5 फीसदी हुई, कई राज्यों में 50 पर्सेंट बेरोजगार है।

देश में लॉकडाउन कोरोना के संकट से निपटने के लिए लागू किया गया है, लेकिन अब इसके चलते रोजगार पर भी मार पड़ने लगी है। अप्रैल महीने में देश में बेरोजगारी की दर में 14.8 फीसदी का इजाफा हुआ है। देश में बेरोजगारी की दर अब 23.5 फीसदी पहुंच गई है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनमी के एक सर्वे में यह बात सामने आई है। मार्च के मुकाबले बेरोजगारी की दर में 200 फीसदी का इजाफा है। यही नहीं कुछ राज्यों का हाल यह है कि लगभग हर दूसरा आदमी बेरोजगारी की स्थिति में है। तमिलनाडु में बेरोजगारी की दर 49.8 फीसदी है, जबकि झारखंड में यह दर तेजी से बढ़ते हुए 49.8 पर्सेंट हुआ है। बिहार में यह आंकड़ा 46.6 फीसदी है।

हालांकि पंजाब में बेरोजगारी की दर महज 2.9 फीसदी ही है, जबकि छत्तीसगढ़ में 3.4 पर्सेंट है। तेलंगाना में 6.2 फीसदी है। दक्षिण भारतीय राज्यों की बात करें तो तमिलनाडु में हालात बेहद विपरीत देखने को मिले हैं। सूबे में बेरोजगारी की दर मार्च में महज 6.3 फीसदी ही थी, जो अप्रैल में बढ़कर 49.8 फीसदी हो गई। अब यदि बीते साल मई की बात करें तो तब यह 0.9 फीसदी ही थी। इस लिहाज से देखें तो बीते एक साल में तमिलनाडु में रोजगार के मामले में हालात काफी खराब हो गए हैं।

यही नहीं देश में कोरोना वायरस महामारी के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए लॉकडाउन से पहले ही मार्च महीने में बेरोजगारी 43 महीनों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थी। मार्च महीने में बेरोजगारी दर (या अर्थव्यवस्था में बेरोजगार लोगों की हिस्सेदारी) 8.7 फीसदी थी, जो सितंबर 2016 के बाद से सबसे अधिक थी। इस साल जनवरी में यह दर 7.16 फीसदी थी। बता दें कि देश में कोरोना से निपटने के लिए 24 मार्च से ही लॉकडाउन चल रहा है, जिसका 3 मई को आखिरी दिन है। हालांकि अभी लॉकडाउन को लेकर सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: वित्त मंत्रालय ने कर्मचारियों को दी राहत, PM-CARES फंड में एक दिन की सैलरी देना अब अनिवार्य नहीं
2 लॉकडाउन के बीच LPG ग्राहकों को राहत! गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडरों के घटे दाम, दिल्ली में 162.50 रुपए सस्ता तो मुंबई में 135.5 रुपए कम में मिलेगी गैस
3 एटीएम से कैश निकालने को लेकर नया नियम हुआ लागू, 6.3 लाख पेंशनरों को भी सरकार ने दी बड़ी राहत