ताज़ा खबर
 

सिर्फ 50 रुपये में पाएं नया आधार कार्ड, जानिए पूरा तरीका

यूआईडीएआई ने नई सुविधा के तहत आधार कार्ड रखने वालों को बड़ी राहत दी है। इसके तहत आप सिर्फ 50 रुपये देकर आधार कार्ड री प्रिंट करवा सकते हैं।

uidai, aadhaar card, indentity proofअब सिर्फ 50 रुपये में पाएं नया आधार कार्ड (Graphics- jansatta online)

आधार कार्ड को लेकर अक्सर शिकायत रहती है कि एड्रेस यानी स्थायी पता बदलवाने के बाद फिर से नया कार्ड कैसे मिलेगा। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने इस दिक्कत को देखते हुए एक नई सेवा शुरू की है। अब आप सिर्फ 50 रुपये देकर अपने आधार कार्ड को री—प्रिंट करवा सकते हैं।

तो अगर आपका आधार कार्ड खो गया है या आपने जानकारी बदलवाई है तो आधार कार्ड का री—प्रिंट पाने के लिए www.uidai.gov.in पर जाना होगा। आपके पास आधार नंबर होना चाहिए। वैसे अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो भी आप नए आधार कार्ड प्रिंट के लिए आवेदन कर सकते हैं। अभी तक आप खोए हुए आधार कार्ड को री-प्रिंट नहीं करा सकते थे। ऐसे में यूआईडीएआई की वेबसाइट से लोग ई-वर्जन डाउनलोड करते थे और इसे आईडेंटिटी के प्रूफ के तौर पर दिखाते थेा।

फीस लगेगी सिर्फ 50 रुपए
UIDAI की वेबसाइट पर अपडेट जानकारी के अनुसार अब कोई भी सिर्फ 50 रुपए (जीएसटी और स्पीड पोस्ट चार्ज समेत) देकर अपने आधार कार्ड का री-प्रिंट पा सकता है। विभाग इस री-प्रिंटेड आधार कार्ड को सिर्फ पांच वर्किंग डे में स्पीड पोस्ट से आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज देगी। आधार कार्ड के री-प्रिंट का रिक्वेस्ट करने के लिए या तो अपना आधार नंबर या वर्चुअल पहचान संख्या (वीआईडी) इस्तेमाल कर सकते हैं।

ध्यान रहे कि आधार री-प्रिंटिंग के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार डेटाबेस में रजिस्टर्ड हो, क्योंकि वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) उसी मोबाइल नंबर पर जाएगा। हालांकि अगर आपका मोबाइल आधार के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो भी आप नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से अपने आधार को री-प्रिंट करवा सकते हैं। हालांकि तब डिटेल प्रिव्यू नहीं दिख सकेगा।

ऐसे करें आधार री-प्रिंट की रिक्वेस्ट

  • uidai.gov.in वेबसाइट पर जाएं। इसके अंतर्गत आधार री-प्रिंट पर क्लिक करें।
  • नया टैब ओपन होगा। जहां आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालना होगा या फिर 16 डिजिट वाला वीआईडी नंबर और सिक्योरिटी कोड अंकित करें। अगर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है, तब इंगित बॉक्स को सिलेक्ट करें। अगर नंबर रजिस्टर्ड है तो सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करें। जिनका मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है वो भी अपना मोबाइल नंबर डालें।
  • ओटीपी सिर्फ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही जाएगा। यह ओटीपी सिर्फ 10 मिनट तक वैलिड रहेगा।
  • अब ओटीपी डालें और टर्म एंड कंडीशन वाले बॉक्स को सेलेक्ट करें। अब सबमिट पर क्लिक करें। ओटीपी एंटर करने के बाद ही आधार डिटेल (नंबर रजिस्टर्ड होने पर) को वेरिफाई कर पाएंगे।
  • आधार वेरिफाई हो गया फिर मेक पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें। आप सीधे पेमेंट गेटवे पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।
  • पेमेंट क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई से कर सकते हैं। आधार कार्ड री-प्रिंट करने के लिए सिर्फ 50 रुपए देने होंगे। पेमेंट डिटेल को एंटर करें और पे नाउ पर क्लिक करें।
  • पेमेंट सक्सेसफुल होने के बाद स्क्रीन पर एकनॉलेजमेंट आएगा। साथ ही एक मैसेज आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी आएगा. अब आधार आपके पते पर पोस्ट के जरिए पहुंच जाएगा.

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बैटरी से लेकर चाय के बिजनेस तक में बजाया कामयाबी का डंका, नहीं रहे दिग्गज कारोबारी खेतान
2 IRCTC: नहीं मिल रहा रिजर्वेशन तो फटाफट करवा लें टिकट, ये है Summer Special Trains की पूरी लिस्ट