ताज़ा खबर
 

आधार में जानकारी अपडेट कराने पर UIDAI लेगा 18% जीएसटी, जानिए किस सर्विस की कितनी फीस

UIDAI का कहना है कि अगर किसी से ज्यादा पैसे के लिए कहा जाता है तो वह हमें सीधे रिपोर्ट करें। वह हमें पर्सनल मैसेज करें। मैसेज में आधार सेंटर का पूरा पता, एनरोलमेंट ऐजेंट का नाम इसके अलावा अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दें।

आधार कार्ड को घर बैठे बैठे ही ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है। इसके लिए कोई फीस नहीं देनी पड़ती है।

UIDAI, Aadhaar Card: आधार कार्ड को सरकार ने अब लगभग हर काम के लिए जरूरी कर दिया है। आधार कार्ड बनवाने के लिए एनरोलमेंट करना फ्री है, लेकिन यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार सेंटर पर आधार में डिटेल्स अपडेट कराने की दरों में बदलाव किया है। यूआईडीएआई ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। दरअसल आधार अपडेशन की सर्विस को अब 18 फीसदी जीएसटी के दायरे में रखा गया है। आधार सेंटर पर आधार अपडेट कराने की फीस 25 रुपए है। इस पर 18 फीसदी जीएसटी लगेगा। इस तरह से इस पर करीब 5 रुपए का टैक्स देना होगा, मतलब अब आधार अपडेट कराने के लिए करीब 30 रुपए देने होंगे।

वहीं यूआईडीएआई ने ट्वीट में कहा है कि अगर किसी भी सेंटर पर इससे ज्यादा फीस ली जाती है तो फीस न दें, हमें इसकी सूचना दें। हम भ्रष्टाचार बिलकुल बर्दाश्त नहीं करेंगे। यूआईडीएआई का कहना है कि अगर किसी से ज्यादा पैसे के लिए कहा जाता है तो वह हमें सीधे रिपोर्ट करें। वह हमें पर्सनल मैसेज करें। मैसेज में आधार सेंटर का पूरा पता, एनरोलमेंट ऐजेंट का नाम इसके अलावा अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दें। हम शिकायत के आधार पर कार्रवाई करेंगे। अगर आप अपने आधार कार्ड का कलर प्रिंट आउट निकलवाते हैं तो उसके लिए 20 रुपए देने होंगे। वहीं ब्लैक एंड व्हाइट प्रिंट आउट के लिए 10 रुपए देने हैं। अगर बच्‍चों की बायोमेट्रिक डिटेल्‍स को अपडेट कराना है तो वह फ्री है। हालांकि आधार कार्ड को घर बैठे बैठे ही ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है। ऑनलाइन अपडेट करने के लिए कोई फीस नहीं देनी पड़ती है।

आधार में अपनी डिटेल्स ऑनलाइन अपडेट करने के लिए आपको सबसे पहले आधार की ऑफिशियल बेवसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा। साइट पर जाने के बाद (Aadhaar Online Services) आधार ऑनलाइन सर्विस में आधार अपडेट दिखाई दे रहा होगा। इसके नीचे एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट (ऑनलाइन) का ऑप्शन आ रहा होगा। इस पर क्लिक करें। इस लिंक पर क्लिक करते ही जो पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर डालना होगा। आधार नंबर डालने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। इसी मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। इस OTP को निर्धारित जगह पर भरने के बाद आपका लॉगिन हो जाएगा। अब यहां अपने डेटा में जो बदलाव करना चाहते हैं कर सकते हैं।

Next Stories
1 विदेश में खुशबू बिखेर चुका काला नमक चावल के अस्तित्व पर खतरा
2 शेयर बाजार अपडेट, 2 फरवरी 2018: आम बजट के अगले दिन 840 अंक लुढ़का सेंसेक्स, निफ्टी भी भारी गिरावट
3 केरल बजट 2018: शराब पर बढ़ाया टैक्स, स्टार्टअप के लिए मिले 50 करोड़
आज का राशिफल
X