ताज़ा खबर
 

Indian Railways: पटरियों पर जलवे बिखरने को तैयार है यह लग्जरी डबल डेकर ट्रेन, देखें अंदर की PHOTOS

UDAY Express: नई UDAY एक्सप्रेस डबल-डेकर ट्रेन में छह एसी चेयर कार के कोच हैं, जिनमें 120 यात्री सफर कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, एक मिनी पैंट्री और बैठने की जगह के साथ तीन एसी चेयर कार हैं। ये कोच अधिकतम 104 यात्रियों को सीट दे सकते हैं।

Author March 21, 2019 2:10 PM
उदय एक्स्प्रेस: ट्रेन चमकदार पीले, नारंगी और गुलाबी रंग में बनी हुई है (picture source Financial express)

UDAY Express: भारतीय रेलवे जल्द ही एक नई डबल डेकर ट्रेन पटरी पर उतारने को तैयार है। यह ट्रेन मार्च 2018 के अंत तक शुरू की जा सकती है। उदय एक्सप्रेस दो साल पहले रेल बजट 2016 में पेश किया गया था। यह ट्रेन कारोबारी शहरों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यह ट्रेन सामान्य से 40 फीसदी अधिक यात्री ले जाने में सक्षम होगी। रेल कोच फैक्टरी (RCF) द्वारा निर्मित यह ट्रैन ट्रैक पर उतरने के लिए तैयार, लेकिन इसका आदर्श आचार संहिता के कारण इसका लांच लोकसभा चुनाव 2019 के बाद होगा। पहली UDAY एक्सप्रेस ट्रेन पिछले साल बेंगलुरु और कोयम्बटूर के बीच शुरू की गई थी। दूसरे UDAY एक्सप्रेस के मार्ग की घोषणा अभी नहीं की गई है।

नई UDAY एक्सप्रेस डबल-डेकर ट्रेन में छह एसी चेयर कार के कोच हैं, जिनमें 120 यात्री सफर कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, एक मिनी पैंट्री और बैठने की जगह के साथ तीन एसी चेयर कार हैं। ये कोच अधिकतम 104 यात्रियों को सीट दे सकते हैं।

 UDAY एक्सप्रेस ट्रेन के लिए दो पावर कार भी तैयार हैं। बेंगलुरू-कोयम्बटूर UDAY एक्सप्रेस एक टैबलेट द्वारा संचालित स्वचालित भोजन वेंडिंग मशीन के साथ भारतीय रेलवे पर पहली ट्रेन बन गई। नई डबल डेकर ट्रेन में प्रत्येक मिनी पैंट्री में एक खाद्य और चाय / कॉफी वेंडिंग मशीन होगी। आरसीएफ कपूरथला ने यात्रियों के मनोरंजन के लिए पेंट्री और भोजन क्षेत्र में एक एलईडी स्क्रीन भी लगाई है।

सीटें शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों के समान हैं, लेकिन उनका रंग लाल है। कोचों की आंतरिक पैनलिंग में रंगीन एंटी-भित्तिचित्र विनाइल रैपिंग है। प्रत्येक कोच में सात एलसीडी स्क्रीन रहेंगे जहां यात्रियों को अगला स्टेशन, औसत गति आदि सूचना मिल सकेगी।

नई UDAY एक्सप्रेस ट्रेन का बाहरी हिस्सा तेजस एक्सप्रेस जैसे नारंगी और पीले रंग का है। यात्रियों के आराम को जोड़ते हुए, RCF ने यात्रियों के लिए एक आरामदायक  सवारी सुनिश्चित करने के लिए कई शॉक अब्सॉरबर के साथ एक एयर सस्पेंशन सिस्टम का उपयोग किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IRCTC: अब ट्रेन रवानगी से 4 घंटे पहले भी बदल सकेंगे बोर्डिंग स्टेशन!
2 भावना में बहकर नहीं, सोच-समझकर की अनिल की मदद; मुकेश अंबानी यूं उठा सकते हैं फायदा
3 पांच सप्‍ताह में बदल गई रुपये की किस्‍मत, अब बना एशिया की बेस्‍ट करंसी
यह पढ़ा क्या?
X