इस विदेशी e-Bike कंपनी में TVS Motors ने ले ली 75% हिस्सेदारी, 10 करोड़ डॉलर में हुई डील

टीवीएस (TVS Motor Company) ने सितंबर, 2021 में स्विस इलेक्ट्रिक साइकिल और पर्सनल मोबिलिटी कंपनी ईजीओ मूवमेंट (EGO Movement) में करीब 1.8 करोड़ डॉलर में 80 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी।

tvs motor, e-mobility, business news
टीवीएस मोटर कंपनी (TVS Motor Company) बची हुई हिस्सेदारी भी भविष्य में खरीदने पर गौर कर रही है।

टीवीएस मोटर कंपनी (TVS Motor Company) ने इलेक्ट्रिक बाइक बनाने वाली स्विट्जरलैंड की कंपनी स्विस ई-मोबिलिटी ग्रुप एजी (Swiss E-Mobility Group AG : SEMG) में 75 प्रतिशत हिस्सेदारी ले ली। यह डील 10 करोड़ डॉलर में हुई है। यह अधिग्रहण टीवीएस मोटर (सिंगापुर) पीटीई लिमिटेड {TVS Motor (Singapore) Pte Ltd.} के जरिये पूरी तरह से कैश पेमेंट में हुआ।

गुरुवार (27 जनवरी, 2022) को टीवीएस मोटर कंपनी के संयुक्त प्रबंध निदेशक (जेएमडी) सुदर्शन वेणु ने ‘ऑनलाइन’ प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया, ‘‘कंपनी ने स्विटज ई-बाइक कंपनी एसईएमजी का अधिग्रहण किया है। यह अधिग्रहण 10 करोड़ डॉलर के मूल्यांकन पर हुआ।’’ उन्होंने आगे यह भी कहा कि कंपनी बची हिस्सेदारी भी आगे खरीदने पर गौर कर रही है।

बकौल वेणु, “यह अधिग्रहण टीवीएस मोटर की ई-पर्सनल मोबिलिटी उत्पादों (e-Personal Mobility Products) के प्रति प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाता है। हम तेजी से बढ़ते ई-बाइक सेगमेंट में अपनी मौजूदगी को मजबूत कर रहे हैं।”

वेणु के हवाले से समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि उनका मानना ​​है कि ये उत्पाद (ई-बाइक) बनाने का बढ़िया मौका है। यह उनकी व्यापक प्रतिबद्धता का हिस्सा है। साथ ही यह हर ई-पर्सनल मोबिलिटी सॉल्यूशंस को आगे बढ़ाता है। वे इसे (स्विट्जरलैंड और उससे आगे बाजार हिस्सेदारी) बढ़ा सकते हैं। न केवल यूरोप में बल्कि भारत सहित अन्य बाजारों में भी ब्रांडों के विकास की संभावनाएं हैं। इस साल की दूसरी छमाही से पहले लोग इन ब्रांड्स को भारत में देखेंगे। ताजा अधिग्रहण के साथ टीवीएस इस साल अकेले ई-बाइक सेगमेंट से कुल 100 मिलियन अमरीकी डालर का रेवेन्यू (राजस्व) देख रहा है।

बता दें कि एसईएमजी के स्विट्जरलैंड में 38 बड़े रिटेल स्टोर हैं। वहां से यह सिलो (Cilo), सिंपेल (Simpel) और जेनिथ (Zenith) सरीखे ब्रांड्स बेचता है। स्विस बाजार में इसकी लगभग 20 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है। हालांकि, स्विजरलैंड मूल की इस कंपनी के ब्रांड पोर्टफोलियो में चार चीजें हैं। इनमें सिलो, सिंपेल और जेनिथ के अलावा अलिग्रो (Allegro) भी है। यही नहीं, कंपनी के दो ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स भी हैं।

YouTube Poster

ताजा अधिग्रहण नॉर्टन मोटरसाइकिल (Norton Motorcycles) और ईजीओ मूवमेंट (EGO Movement) सहित प्रीमियम और टेक्नोलॉजी क्षेत्र के अग्रणी ब्रांड्स के पोर्टफोलियो के जरिए यूरोप में कंपनी के ऑपरेशंस (परिचालन) विस्तार की पुष्टि करता है, जो हाल ही में अधिग्रहित किए गए थे।

टीवीएस ने इससे पहले सितंबर, 2021 में स्विस इलेक्ट्रिक साइकिल और पर्सनल मोबिलिटी कंपनी ईजीओ मूवमेंट (EGO Movement) में करीब 1.8 करोड़ डॉलर में 80 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.