ताज़ा खबर
 

IMPS के जरिए ट्रांसफर कर सकते हैं 2 लाख तक की रकम, जानिए कितना चार्ज वसूलते हैं बैंक

स्टेट बैंक की 1,000 रुपए तक की IMPS ट्रांजेक्शन फ्री हैं। इसके बाद 1,001 रुपए से लेकर एक लाख रुपए तक की ट्रांजेक्शन पर 5 रुपए और जीसटी देना पड़ता है।

इस फोटो का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।

इमिडिएट पेमेंट सर्विस (IMPS) के माध्यम से 2 लाख रुपए तक ट्रांसफर कर सकते हैं। आईएमपीएस के माध्यम से एक खाते से दूसरे खाते में तुरंत पैसा भेजा जा सकता है। इस सर्विस का फायदा केवल इंटरनेट बैंकिंग से ही उठाया जा सकता है। देश के ज्यादातर बैंक ऑनलाइन पेमेंट के लिए IMPS की सर्विस देते हैं। आपको बता दें कि स्टेट बैंक से लेकर HDFC और ICICI जैसे बैंक इसके लिए 1 रुपए से लेकर 15 रुपए तक की फीस वसूलते हैं। इसमें टैक्स शामिल नहीं हैं। हालांकि स्टेट बैंक की 1,000 रुपए तक की IMPS ट्रांजेक्शन फ्री हैं। इसके बाद 1,001 रुपए से लेकर एक लाख रुपए तक की ट्रांजेक्शन पर 5 रुपए और जीसटी देना पड़ता है। वहीं 1,00,001 रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक पर 15 रुपए और जीएसटी देना पड़ता है।

HDFC बैंक की बात करें तो बैंक एक रुपए से लेकर एक लाख रुपए तक की IMPS ट्रांजेक्शन पर 5 रुपए और जीएसटी लेता है। वहीं एक लाख एक रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक पर 15 रुपए और जीएसटी लेता है। ICICI बैंक की बात करें तो बैंक एक रुपए से लेकर एक लाख रुपए तक की ट्रांजेक्शन पर 5 रुपए और जीएसटी चार्ज करती है। इसके अलावा एक लाख रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक पर बैंक 15 रुपए और जीएसटी चार्ज करती है।

इसके अलावा NEFT के माध्यम से पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है। NEFT के तहत हर दिन सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक पैसे ट्रांसफर करने का काम किया जा सकता है। सरकारी छुट्टी के दिन यह सेवा काम नहीं करती है। मात्र 3 घंटे में ट्रांसफर करने वाला व्‍यक्ति इसके द्वारा पैसे प्राप्‍त कर सकता है। NEFT द्वारा पैसे ट्रांसफर करने को लेकर कोई मिनियम बैलेंस की लिमिट नहीं है। तो वहीं अगर आपको कोई पैसे एनईएफटी के माध्‍यम से भेजता है तो भी आपको किसी प्रकार के शुल्‍क का भुगतान नहीं करना होगा यानि की इसके माध्‍यम से पैसे प्राप्‍त करने की प्रक्रिया फ्री है। जबकि पैसे भेजने वाले को 10 हजार रुपए तक के ट्रांसफर पर 2.50 रुपए देने होंगे। जिसमें की जीएसटी में शामिल होगा। 10 हजार से 1 लाख रुपए तक का चार्ज 5 रुपए और जीएसटी, 1 से 2 लाख रुपए तक के ट्रांसफर पर 15 रुपए और जीएसटी, तो वहीं 2 लाख रुपए से ज्‍याटा के ट्रांजेक्‍शन पर 25 रुपए और जीएसटी देना होगा।

Next Stories
1 7th Pay Commission: नए साल में इन सरकारी कर्मचारियों को 24 फीसदी बढ़कर मिलेगी सैलरी
2 Royal Enfield या Jawa? जानिए दोनों में से कौन सी बाइक खरीदना बेहतर
3 यात्रियों के लिए इंडिगो एयरलाइन सबसे खराब, नहीं करती शिकायतों पर गौरः संसदीय समिति रिपोर्ट
कोरोना LIVE:
X