ताज़ा खबर
 

लॉकडाउन खत्म होने के बाद 15 अप्रैल से ट्रेनें चलेंगी या नहीं? जानें- रेल मंत्रालय ने दिया क्या जवाब

मंत्रालय ने ट्वीट किया, 'रेल मंत्रालय की ओर से लॉकडाउन के बाद रेल सफर को लेकर कोई प्रोटोकॉल जारी नहीं किया गया है, जैसा कई मीडिया रिपोर्ट्स में उल्लेख किया गया है। यह पूरी तरह से गलत है।'

ट्रेनों के संचालन पर अभी फैसला नहीं हुआ। (indian Express file)

लॉकडाउन खत्म होने के बाद 15 अप्रैल से ट्रेनें चलेंगी या नहीं? इस अहम सवाल का जवाब देते हुए रेल मंत्रालय ने कहा है कि इस संबंध में कोई फैसला नहीं लिया गया है। यही नहीं मंत्रालय ने यह भी कहा कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद यात्रा के लिए अब तक किसी प्रोटोकॉल को भी जारी नहीं किया गया है। रेलवे ने कहा कि इस संबंध में जब भी कोई फैसला लिया जाएगा तो सभी संबंधित पक्षों को उसके बारे में जानकारी दी जाएगी। मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘रेल मंत्रालय की ओर से लॉकडाउन के बाद रेल सफर को लेकर कोई प्रोटोकॉल जारी नहीं किया गया है, जैसा कई मीडिया रिपोर्ट्स में उल्लेख किया गया है। यह पूरी तरह से गलत है।’ मंत्रालय ने कहा कि इस तरह का जब भी कोई फैसला लिया जाएगा तो संबंधित पक्षों को जानकारी दी जाएगी।

दरअसल कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात कही गई थी कि रेलवे ने एक प्रोटोकॉल तैयार किया है, जिसके तहत यात्रियों को सफर से कई घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा ताकि थर्मल स्क्रीनिंग जैसी प्रक्रिया को पूरा किया जा सके। बता दें कि इससे पहले रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी ने तीन निजी ट्रेनों को 30 अप्रैल तक कैंसल करने का फैसला लिया था। ये ट्रेनें हैं, दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस, अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस और काशी महाकाल एक्सप्रेस। 8 अप्रैल को IRCTC ने इन ट्रेनों को कैंसल करने का ऐलान किया था। इसके बाद से ही अन्य ट्रेनों के परिचालन को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

बता दें कि लॉकडाउन के मद्देनजर रेलवे ने पहले ही सभी यात्री ट्रेनों को 24 मार्च से 14 अप्रैल तक के लिए कैंसल किया है। फिलहाल देश भर में सिर्फ मालगाड़ियां और विशेष पार्सल ट्रेनें ही चल रही हैं ताकि माल की आपूर्ति किसी भी तरह से बाधित न हो सके। गौरतलब है कि देश में कोरोना के संकट से निपटने के लिए 25 मार्च से 14 अप्रैल तक 21 दिनों का लॉकडाउन है। हालांकि अब तक इस संबंध में फैसला नहीं लिया गया है कि यह लॉकडाउन और बढ़ेगा या फिर 15 अप्रैल से जन-जीवन पहले की तरह सामान्य किया जाएगा।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: जानें-कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर । जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? । इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेल ।  कोरोना संक्रमण के बीच सुर्खियों में आए तबलीगी जमात और मरकज की कैसे हुई शुरुआत, जान‍िए

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 जन धन योजना के पैसों को लेकर फैली अफवाह, नहीं निकाले तो वापस ले लेगी सरकार, वित्त मंत्रालय ने दी सफाई