ताज़ा खबर
 

टोयोटा, स्कोडा, टाटा मोटर्स ने दाम बढ़ाए, अन्य तैयारी में

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर, टाटा मोटर्स और स्कोडा ने इस महीने अपने वाहनों के दाम 33,000 रुपए तक बढ़ा दिए हैं। हालांकि, पिछले महीने ज्यादातर कार कंपनियों ने जनवरी से दाम बढ़ाने की घोषणा की थी..

Author नई दिल्ली | January 5, 2016 3:18 AM
टाटा मोटर्स (फाइल फोटो)

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर, टाटा मोटर्स और स्कोडा ने इस महीने अपने वाहनों के दाम 33,000 रुपए तक बढ़ा दिए हैं। हालांकि, पिछले महीने ज्यादातर कार कंपनियों ने जनवरी से दाम बढ़ाने की घोषणा की थी, जिससे दिसंबर में उपभोक्ताओं को खरीद के लिए आकर्षित किया जा सके। लेकिन अभी तक सिर्फ तीन कंपनियों ने ही घोषणा के अनुरूप अपने वाहनों के दाम बढ़ाए हैं।

मारुति सुजुकी इंडिया, हुंदै, जनरल मोटर्स इंडिा, रेनो, निसान, होंडा, मर्सिडीज बेंज और बीएमडब्ल्यू सभी कंपनियों ने जनवरी से दाम बढ़ाने की घोषणा की थी। संपर्क किए जाने पर टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के प्रवक्ता ने कीमतों में वृद्धि किए जाने की पुष्टि की।

कंपनी ने कहा कि उसके बहुउद्देश्यीय वाहन इनोवा का दाम अब 14,000 रुपए अधिक होगा। इसका शुरुआती मूल्य 10.86 लाख रुपए है। इसी तरह मध्यम आकार की इटियास लीवा की कीमतों में 7,500 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। इसकी शुरुआती कीमत 6.18 लाख रुपए है। हैचबैक लीवा का दाम 6,000 रुपए अधिक होगी। इसकी कीमत 5.07 लाख रुपए से शुरू होती है।

कंपनी ने कहा कि उसकी प्रीमियम सेडान कैमरी की कीमत में 31,500 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। इसकी शुरुआती कीमत 29.11 लाख रुपए है। इसी तरह कोरोला डीजल के दामों में 29,000 रुपए की वृद्धि की गई है। इसकी शुरुआती कीमत 14.22 लाख रुपए हैै। सभी दाम दिल्ली एक्स-शो रूम के मुताबिक हैं।

इसी तरह टाटा मोटर्स के प्रवक्ता ने भी कीमतों में बढ़ोतरी की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि कंपनी के यात्री वाहनों के दाम 20,000 रुपए तक बढ़ाए गए हैं। स्कोडा इंडिया ने कहा कि उसने एक जनवरी से अपने वाहनों के दाम बढ़ा दिए हैं। मध्यम आकार की सेडान रैपिड (पेट्रोल)का दाम अब 15,000 रुपए अधिक होगा। इसके पेट्रोल संस्करण की शुरुआती कीमत 7.71 लाख रुपए है। इसी तरह आॅक्टाविया (पेट्रोल)की कीमतों में 33,000 रुपए की वृद्धि की गई है। इसकी दिल्ली शोरूम में शुरुआती कीमत 16.07 लाख रुपए है। अन्य कार कंपनियों के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने अभी मूल्यवृद्धि को अंतिम रूप नहीं दिया है। मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स और जनरल मोटर्स ने कहा था कि वे अपने विभिन्न माडलों के दाम 20,000 रुपए तक बढ़ाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App