ताज़ा खबर
 

टोयोटा ने लॉन्च किए इटियॉस और लीवा के नए वैरिएंट, जानिए कीमत

टोयोटा ने इटियॉस सेडान और इसके हैचबैक मॉडल इटियॉस लीवा के फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किए हैं।

Author Published on: September 13, 2016 7:22 PM
नई लीवा 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है और इसकी कीमत 5.24 लाख से 6.28 लाख रुपए है।

जापान की वाहन कंपनी टोयोटा ने मंगलवार को अपनी हैचबैक लीवा और मिड साइज की सेडान इटियॉस अपडेटेड वर्जन पेश किया। इन माडलों की मुंबई शोरूम में कीमत क्रमश: 5.24 लाख और 8.87 लाख रुपए है। टोयोटा का भारतीय बाजार में परिचालन किर्लोस्कर समूह के साथ संयुक्त उद्यम टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के रूप में है। कंपनी ने नई सेडान को प्लैटिनम इटियॉस का नाम दिया है। यह पेट्रोल और डीजल दोनों माडलों में उपलब्ध है। इटियॉस का पेट्रोल संस्करण 1.5 लीटर इंजन का है और इसकी कीमत 6.43 लाख से 7.74 लाख रुपए है। वहीं इसका डीजल माडल 1.4 लीटर इंजन का है और इसका दाम 7.56 लाख से 8.87 लाख रुपए है।

नई लीवा 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है और इसकी कीमत 5.24 लाख से 6.28 लाख रुपए है। इस हैचबैक का डीजल संस्करण 1.4 लीटर इंजन का है और इसकी कीमत 6.61 लाख से 7.44 लाख रुपए है। इस बीच टोयोटा ने प्रतिकूल विदेशी विनिमय तथा उत्पादन लागत में बढ़ोतरी की वजह से अपने वाहनों के दाम बढ़ाने का संकेत दिया है।

डिजाइन के मामले में टोयोटा इटियॉस के फेसलिफ्ट मॉडल में पुरानी कार के जैसी ही हैं। हालांकि कंपनी ने कुछ चीजों में बदलाव किए जरूर हैं, इनमें नई ग्रिल और बंपर शामिल है। कार का अगला हिस्सा पहले की तरह जाना पहचाना है। क्रोम फिनिशिंग के बाद कार आगे से पहले के मुकाबले ज्यादा प्रीमियम नज़र आती है। साइड प्रोफाइल में कोई अपडेट नहीं हुए हैं। पीछे की तरफ नए डिजायन वाले बंपर और क्रोम ट्रीटमेंट दिया गया है।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के निदेशक एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष एन राजा ने कहा, ‘येन और डालर की मजबूती की वजह से दबाव बढ़ रहा है। इसके अलावा इस्पात जैसे जिंस के दाम भी बढ़ चुके हैं। अभी तक इसका बोझ हम उठा रहे हैं, लेकिन अब हम इसकी समीक्षा करने जा रहे हैं।’ यह पूछे जाने पर कि कंपनी कीमत वृद्धि पर कब फैसला करेगी, राजा ने कहा कि यह इस माह के अंत या अगले महीने के शुरू में हो सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘मारुति सुजुकी इग्निस’ इस साल त्योहारों के समय होगी लॉन्च, जानिए कार से जुड़ी कुछ जरूरी बातें
2 सुजुकी ने लॉन्च किया एक्सेस-125 स्कूटर का नया एडिशन, कीमत 58,900 रुपए
3 अब हर कार में होगा रियर व्यू कैमरा, सरकार जल्द कर सकती है अनिवार्य