रकम निकालने में है कोरोना का डर? बिना कार्ड के एटीएम से निकाल सकते हैं पैसा, जानें- क्या है तरीका

अब एटीएम में नए फीचर लॉन्च हुए हैं, जिसके जरिए आप बिना हाथ लगाए और कार्ड के इस्तेमाल के बगैर ही कैश निकाल सकते हैं। एजीएस ट्रांजेक्ट टेक्नोलॉजीज लिमिटेड कंपनी ने टचलेस एटीएम लॉन्च किए हैं।

atm cardATM से कैश निकासी करता ग्राहक।

कोरोना वायरस के संकट के चलते एटीएम के इस्तेमाल को लेकर भी डर बढ़ रहा है। ऐसे में अब एटीएम में नए फीचर लॉन्च हुए हैं, जिसके जरिए आप बिना हाथ लगाए और कार्ड के इस्तेमाल के बगैर ही कैश निकाल सकते हैं। एजीएस ट्रांजेक्ट टेक्नोलॉजीज लिमिटेड कंपनी ने टचलेस एटीएम लॉन्च किए हैं। इनके जरिए एटीएम कार्ड होल्डर सिर्फ QR कोड के स्कैन करके ही कैश निकाल सकते हैं। फिलहाल कंपनी इन एटीएम का डेमो पेश कर रही है और कई कंपनियों ने इन मशीनों को लगाने में दिलचस्पी दिखाई है। इन मशीनों से कैश की निकासी के लिए आप बैंक के ऐप्लिकेशन के जरिए एटीएम पर क्यूआर कोड को स्कैन करके कैश निकाल सकते हैं। आइए जानते हैं, कैसे एटीएम का इस्तेमाल किए बिना आप निकाल सकते हैं कैश…

आपको सबसे पहले स्मार्टफोन पर अपना बैंक मोबाइल ऐप्लिकेशन खोलना होगा और QR Cash Withdrawal चुनना होगा।

मोबाइल पर ऐप पर वह राशि डालें, जितनी आप निकासी करना चाहते हैं।

इसके बाद एटीएम की स्क्रीन पर दिख रहे QR को स्कैन करें।

ऐप में ‘proceed’ के विकल्प को चुनकर अमाउंट पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको mPin नंबर दर्ज करना होगा ताकि ट्रांजेक्शन की पुष्टि की जा सके।

इसके बाद मशीन से कैश निकल आएगी और उसकी रसीद भी प्राप्त होगी।

इस मशीन को तैयार करने वाली कंपनी AGSTTL देश में 72,000 से ज्यादा एटीएम के नेटवर्क का संचालन करती है। इससे पहले कंपनी ने बैंक ऑफ इंडिया के साथ मिलकर UPI-QR आधारित कैश विदड्रॉल सलूशन किया था। यही नहीं कंपनी ने देश भर के 20 शहरों में प्रमुख बैंकों के साथ मिलकर मोबाइल एटीएम की सुविधा मुहैया कराई है।

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भी एटीएम के संचालन को लेकर सजगता की बात कही है। यही नहीं इंडियन बैंक्स एसोसिएशन की ओर से लोगों को मेसेज और ईमेल भेजकर भी डिजिटल पेमेंट की अपील की जा रही है। बैंक्स एसोसिएशन ने लोगों से नोटों को गिनने के बाद और बैंक में विजिट के बाद भी 20 सेकेंड तक साबुन से हाथ धोने की अपील की है। ईमेल में रोचक ढंग से यह टैगलाइन भी दी गई है- कोरोना से डरो ना, डिजिटल करो ना।

Next Stories
1 नौकरी गंवाने वाले 25,000 से कम वेतन वालों को सरकार दे कैश मदद, लोन के ब्याज को भी करे माफ: उदय कोटक
2 चीन के उत्पादों का बहिष्कार नहीं कर पाएंगे भारतीय, चीनी अखबार ने लिखा, भारत में मीडिया और राष्ट्रवादियों ने फैलाई गलत सूचना
3 टीना मुनीम से शादी के लिए 4 साल तक अड़े रहे अनिल अंबानी, तब पिता धीरूभाई से मिली थी इजाजत, जानें- क्या थी पूरी कहानी
X