ताज़ा खबर
 

TikTok का भारत में था 70 अरब रुपए निवेश का प्‍लान, 1,000 लोगों की होने वाली थी भर्ती, अमेरिका से की थी छह गुना ज्‍यादा कमाई

Tiktok banned in india: भारत के मुकाबले तो अमेरिका से ही कंपनी को बड़ी कमाई होती है। अमेरिका में टिकटॉक के 165 मिलियन डाउनलोड्स हैं और कंपनी को कुल 86.5 अमेरिकी डॉलर यानी 650 करोड़ रुपये का रेवेन्यू 2019 में मिला था।

tiktokटिकटॉक की थी भारत में 70 अरब रुपये के निवेश की तैयारी

भारत सरकार ने देश में चल रहे 59 चीनी ऐप्स को बैन कर दिया है। केंद्र की ओर से आईटी ऐक्ट के सेक्शन 69A के तहत यह कार्रवाई की गई है। इनमें से कुछ ऐप्स ऐसे भी हैं, जिनके देश में करोड़ों की संख्या में यूजर हैं। टिकटॉक की ही बात करें तो बाइटडांस के मालिकाना हक वाली इस ऐप के भारत में 611 मिलियन डाउनलोड हैं। देश में चल रहे वीडियो प्लेटफॉर्म्स में से एक तिहाई हिस्सेदारी बाइटडांस की ही है। हालांकि इसके बाद भी बाइटडांस को भारत से बहुत ज्यादा रेवेन्यू नहीं मिलता है। दिसंबर 2019 में समाप्त हुई तिमाही में कंपनी को भारत से कुल 25 करोड़ रुपये का ही रेवेन्यू हासिल हुआ था।

भारत के मुकाबले तो अमेरिका से ही कंपनी को बड़ी कमाई होती है। अमेरिका में टिकटॉक के 165 मिलियन डाउनलोड्स हैं और कंपनी को कुल 86.5 अमेरिकी डॉलर यानी 650 करोड़ रुपये का रेवेन्यू 2019 में मिला था। इसी तरह से चीन में टिकटॉक के 197 मिलियन यूजर्स हैं और उसे 2,500 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल होता है। बीते महीने एक ब्लॉग पोस्ट में टिकटॉक के इंडिया हेड निखिल गांधी ने कहा था कि भारत में कंपनी अपने 8 दफ्तरों में 1,000 लोगों की भर्ती करने वाली है। यही नहीं बीते साल टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस ने भारत में अगले तीन साल में 1 अरब डॉलर यानी 70 अरब रुपये के निवेश का ऐलान किया था।

बता दें कि केंद्र सरकार ने चीन के 59 ऐप्स पर बैन लगाया है, जिनमें यूपी ब्राउजर, helo, टिकटॉक, वीचैट, शेयर इट जैसे ऐप शामिल हैं। इन ऐप्स के भारत में करोड़ों डाउनलोड्स हैं। इसके अलावा We Meet, स्वीट सेल्फी, फोटो वंडर, वंडर कैमरा, डीयू ब्राउजर, डीयू क्लीनर. वीगो वीडियो, वीबो, यूसी न्यूज जैसे ऐप्स शामिल हैं। बीते कई सालों में इन ऐप्स का यूजर बेस भारत में तेजी से बढ़ा था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: कैसे होता है बैसिक सैलरी और अन्य भत्तों का कैलकुलेशन? समझें पूरा गणित
2 बाबा रामदेव की कंपनी रुचि सोया के शेयरों में 84 गुना का इजाफा, पिछले साल हो गई थी दिवालिया, जानें- क्यों अचानक आया उछाल
3 ऐप्स पर बैन लगाने के बाद अब 5जी से भी चीन को बाहर करने की तैयारी, केंद्र सरकार में चल रहा मंथन