ताज़ा खबर
 

बिना इंजन चलेगी भारतीय रेलवे की यह ट्रेन, बेहतरीन सीटें, वजन में कम, देखें तस्‍वीरें

इस ट्रेन की पूरी बॉडी ख़ास एल्यूमिनियम की बनी है। इसलिए यह ट्रेन वज़न में हल्की भी होगी। इसे तुरंत ही ब्रेक लगाकर रोकना आसान है। साथ ही इसे तुरंत स्पीड में लाया जा सकता है।

साल 2018 में बनने के कारण इसे टी-18 नाम दिया गया है। (फोटो सोर्स : FE Online)

भारतीय रेल में क्रांति लाने की शुरुआत करने वाली लग्जरी ट्रेन-18 जल्द ही शताब्दी को रिप्लेस करने जा रही है। यह ट्रेन बिना इंजन के चलेगी। सबसे खास बात यह है कि इसे किसी देश से मंगवाया नहीं गया है। बल्कि यह पूरी तरह से इंडियन है। अनुमान है कि यह ट्रेन 160 किलोमीटर की रफ्तार दौड़ेगी। इसकी तस्वीरें भी सामने आ गई हैं।

चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री ने इसे तैयार किया है। इसे बनाने में सिर्फ 20 महीने का वक्त लगा है। साल 2018 में बनने के कारण इसे टी-18 नाम दिया गया है। ट्रेन-18 को जल्द ही अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (आरडीएसओ) द्वारा परीक्षण के लिए पटरियों पर दौड़ाने की उम्मीद है। इतनी ही नहीं साल 2020 में टी-20 को आम लोगों के लिए पटरियों पर उतारने की भी खबरें हैं।

रेल यात्रा के लिहाज से यह ट्रेन भारत में एक क्रांतिकारी बदलाव करने जा रही है। रेलवे की अन्य सभी ट्रेन की तरह इसमें कोई इंजन नहीं जोड़ा जाएगा। इस गाड़ी के अगले व पिछले हिस्से में ही इंजन होता है। अन्य ट्रेनों की तरह इस गाड़ी को किसी टर्मिनल पर या रास्तें में कहीं इंजन की मदद से खींच कर घुमाने की भी जरूरत नहीं पड़ती। ये आगे व पीछे दोनों दिशाओं में चलती है।

इस ट्रेन की पूरी बॉडी ख़ास एल्यूमिनियम की बनी है। इसलिए यह ट्रेन वज़न में हल्की भी होगी। इसे तुरंत ही ब्रेक लगाकर रोकना आसान है। साथ ही इसे तुरंत स्पीड में लाया जा सकता है।

ट्रेन 18 शताब्दी की तरह से ही फुल्ल एयर कंडीशनर होगी। ट्रेन में 16 कोच होंगे। जो एग्जीक्यूटिव और नॉन एग्जीक्यूटिव कैटेगरी के होंगे। एग्जीक्यूटिव चेयर कार में कुर्सियों को आप अपनी सहूलियत के हिसाब से में घूमने योग्य भी बना सकते हैं। वहीं नॉन एग्जीक्यूटिव कैटगरी में शताब्दी की तरह ही 3+2 कनफीगर में सीटें होंगी। इस क्लास की सीटे शताब्दी के स्टैंडर्ड कोच की तरह होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App