सेकेंड हैंड कार के लिए यह बैंक दे रहा है सबसे सस्ता लोन, जानिए अन्य बैंकों के इंटरेस्ट रेट

Second Hand Car का बाजार तेजी से बढ़ा है। ऐसे में लगभग सारे बैंक Second Hand Car Loan मुहैया करा रहे हैं। आइए जानते हैं कि कौन बैंक इस लोन पर कितना इंटरेस्ट वसूल रहा है।

Second Hand Car Loan
लगभग सारे बैंक सेकेंड हैंड कार पर लोन दे रहे हैं। (Source: Diwan Motors)

अपनी कार खरीदना लोगों का सपना होता है। कोरोना महामारी के बाद लोगों में अपनी कार के प्रति लगाव बढ़ा है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट की भीड़भाड़ से खुद को बचाने तथा बीमारी का शिकार होने से बचने के लिए कार सपने से अधिक जरूरत बन गई है। हालांकि महामारी ने ज्यादातर लोगों की आर्थिक स्थिति बिगाड़ दी है। ऐसे में सेकेंड हैंड कार (Second Hand Car) के बाजार को तेजी मिली है। अभी लगभग सारे बैंक सेकेंड हैंड कार पर भी लोन (2nd Hand Car Loan) की सुविधा दे रहे हैं।

Second Hand Car Loan लेते समय इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

बैंक से कोई भी लोन लेने की प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण बात ब्याज दर की आती है। आप भी यदि कोई लेना लेना चाह रहे हैं तो इंटरेस्ट रेट पर रिसर्च करना जरूरी है। हम आपको बताएंगे कि सेकेंड हैंड कार पर कौन बैंक सबसे सस्ता लोन दे रहा है और अन्य बैंक कितना इंटरेस्ट चार्ज कर रहे हैं। इससे आपको अपनी कार खरीदने का सपना पूरा करने में मदद मिल सकती है।

सेकेंड हैंड कार के लिए लोन लेते समय कुछ अन्य बातों को भी ध्यान में रखना जरूरी है। अभी ज्यादातर बैंक सेकेंड हैंड कार के लिए पांच लाख रुपये तक का लोन मुहैया करा रहे हैं। ज्यादातार बैंकों के लोन तीन से पांच साल तक के लिए होते हैं। कुछ बैंक आपको लोन चुकाने के लिए सात साल तक का समय दे रहे हैं।

Canara Bank दे रहा है सबसे सस्ता Second Hand Car Loan

सरकारी क्षेत्र का केनरा बैंक इंटरेस्ट रेट के मामले में सबसे आकर्षक ऑफर दे रहा है। यहां आपको सेकेंड हैंड कार के लिए पांच लाख तक का लोन 7.30 प्रतिशत इंटरेस्ट पर मिल सकता है। बैंक ऑफ इंडिया से आप यह लोन 7.45 प्रतिशत इंटरेस्ट पर ले सकते हैं।

पंजाब नेशनल बैंक सेकेंड हैंड कार के लिए 8.30 प्रतिशत के इंटरेस्ट पर लोन दे रहा है, जबकि एसबीआई से आपको यह लोन 9.20 प्रतिशत पर मिल सकता है।

प्राइवेट बैंकों में देखें तो आईसीआईसीआई बैंक में इंटरेस्ट रेट सबसे कम है। यह बैंक आपको 12 प्रतिशत के इंटरेस्ट रेट पर सेकेंड हैंड कार के लिए पांच लाख तक का लोन दे रहा है। इसी तरह एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक से आपको क्रमश: 13.75 प्रतिशत और 14.55 प्रतिशत के इंटरेस्ट रेट पर लोन मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें: घर में है इससे अधिक सोना तो पड़ सकती है इनकम टैक्स की रेड, पढ़ें क्या कहता है नियम

Second Hand Car Loan लेने से पहले इन चीजों की जांच जरूरी

किसी भी लोन पर बैंक आपसे कितना इंटरेस्ट लेगा, यह कई फैक्टर पर निर्भर करता है। सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर आपका क्रेडिट स्कोर है, यानी अभी तक लोन चुकाने का आपका रिकॉर्ड कैसा रहा है। इसके अलावा बैंक लोन के लिए बैंक फीस और प्रोसेसिंग फीस भी वसूल करते हैं। यदि आप भी सेकेंड हैंड कार के लिए लोन लेने का मन बना रहे हैं, तो आप संबंधित बैंक से पहले तहकीकात जरूर कर लें। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपके मामले में बैंक इंटरेस्ट रेट क्या रखेगा।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट