ताज़ा खबर
 

कोरोना के लॉकडाउन में न करें ये आर्थिक गलतियां, लंबे समय तक पड़ सकता है पछताना, जानें- कैसे रखें सावधानी

इस संकट के दौर में सैलरी कट या फिर नौकरी का चला जाना भी कोई आश्चर्य की बात नहीं है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपनी व्यवस्था बनाए रखें और किसी भी संकट के लिए मानसिक तौर पर तैयार रहें।

कोरोना के संकट में न करें ये आर्थिक गलतियां

कोरोना से निपटने को हुए लॉकडाउन के चलते भले ही संक्रमण पर लगाम कसने में मदद मिली है, लेकिन इससे तमाम पेशेवर लोगों की आर्थिक स्थिति पर भी बुरा प्रभाव पड़ा है। अर्थव्यवस्था पूरी तरह ठप हो गई है। जरूरी चीजों के लिए अलावा सभी चीजों की खरीददारी बंद है। ऐसे में तमाम सेक्टर्स पर मार पड़ी है और लाखों लोगों को अपना रोजगार गंवाना पड़ा है। ऐसी स्थिति में कुछ आर्थिक सावधानियां भी जरूरी हैं ताकि किसी भी तरह के संकट से निपटा जा सके। आइए जानते हैं, लॉकडाउन की अवधि कैसे मजबूत रख सकते हैं अपनी आर्थिक स्थिति…

जरूरी है 6 महीने का फंड होना: आपको अपने लग्जरी खर्चों पर लगाम कसने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। ऐसे दौर में यह प्रयास होना चाहिए कि आपके पास कम से कम 6 महीने के खर्च की व्यवस्था हो। यदि आपके पास पहले से ही इसकी व्यवस्था तो बेहतर है और यदि नहीं है तो फिर जरूरी है कि आप खर्च में कटौती करें। यह दौर ऐसा नहीं है, जब आप शॉपिंग और ट्रैवल पर खर्च करें।

सैलरी कट के लिए रहें मानसिक रूप से तैयार: इस संकट के दौर में सैलरी कट या फिर नौकरी का चला जाना भी कोई आश्चर्य की बात नहीं है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपनी व्यवस्था बनाए रखें और किसी भी संकट के लिए मानसिक तौर पर तैयार रहें। इस दौर में आपको पहले से तय खर्च भी रोक देने चाहिए और कमाई के विकल्पों पर विचार करना चाहिए। कोई भी निश्चित तौर पर यह नहीं कह सकता है कि कोरोना के संकट से कौन सा सेक्टर कब तक उबर पाएगा। कंपनियां इन दिनों अपने घाटे की भरपाई कर्मचारियों की सैलरी में कटौती और लेऑफ से कर रही हैं।

नई स्किल सीखना है जरूरी: लॉकडाउन में आपके पास काफी समय होगा। इस वक्त को आप किसी नई स्किल को भी सीखने में लगा सकते हैं। इससे आपका रेज्यूमे मजबूत होगा। इस दौरान किसी ऑनलाइन कोर्स के जरिए अपनी स्किल को निखार सकते हैं। इससे भविष्य में किसी जॉब को तलाशने में आपको बड़ी मदद मिल सकती है।

कोई भी नया कर्ज लेने से बचें: इस दौर में यदि आपकी सैलरी कट होती है तो बेहतर यही होगा कि उसके अनुपात में खर्चों में भी कटौती करें। आपको कोई नया लोन लेने से बचना चाहिए। ऐसा करने पर भविष्य में आप गहरे संकट में घिर सकते हैं। इसकी वजह यह है कि कोरोना का यह संकट कब थमेगा, इसे लेकर अभी स्पष्टता से कुछ भी नहीं कहा जा सकता।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लॉकडाउन में लाइफलाइन बना रेलवे, खून से लेकर किट तक की सप्लाई, जानें, कैसे घर-घर पहुंच रही हैं सुविधाएं
2 राशन कार्ड लॉकडाउन में आ रहा है गरीबों के काम, जानें- कैसे आप भी कर सकते हैं आवेदन, छूट पर मिलेगा अनाज
3 कॉरपोरेशन बैंक और आंध्र बैंक के ग्राहक थे आप? जानें- विलय के बाद आपके बैंक खाते में क्या बदलाव, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने दी जानकारी