ताज़ा खबर
 

इन 8 कारोबारियों की जेब में है आधी दुनिया के बराबर की दौलत

जानिए उन 8 बिजनेस टाइकून्स के बारे में जो मिलकर आधी दुनिया के अमीरों के बराबर हैं।

(बाएं से दाएं) बिल गेट्स, वॉरेन बफे, जेफ बेजोस, अमानसियो ऑर्टेगा। (निचली पंक्ति में बाएं से दाएं) मार्क जकरबर्ग, लैरी एलिसन, कारलोस स्लिम, मीशैल ब्लूमबर्ग (Source: Reuters)

बिल गेट्स- यह शख्स किसी परिचय के मोहताज नहीं। माइक्रोसोफ्ट के इस संस्थापक के बारे में कहा जाता है कि अगर इनके 1000 डॉलर गिर जाएं, तो उसे जमीन से उठाने जितने समय में ही वह उससे ज्यादा कमा लेते हैं। गेट्स की कुल नेट वर्थ $75 बिलियन है। गेट्स ने कंपनी के सीईओ के पद से सन 2000 में इस्तीफा दे दिया था और वादा किया था कि वह अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा सामाजिक कार्यों में लगाएंगे।

अमानसियो ऑर्टेगा- स्पैनिश बिजनेस टाइकून ऑर्टेगा ने 1075 में पहली जारा फैशन शॉप खोली थी जिनकी तादाद आज दुनियाभर में 7,000 दुकानों तक पहुंच गई है। जारा फैशन क्लॉथिंग के क्षेत्र में बहुत मशहूर ब्रांड है। वहीं ऑर्टेगा की नेट वर्थ $67 बिलियन है। वहीं जारा की ओवरऑल मार्केट वैल्यू लगभग 97 बिलियन यूरोज है।

वॉरेन बफे- इस अमेरिकी कारोबारी की नेट वर्थ $60.8 बिलियन है। बफे दुनियाभर में सबसे बेस्ट इंवेस्टर माने जाते है जिनके मेथड्स को दुनियाभर के इंवेस्टर्स फॉलो करते हैं। उनकी फर्म का नाम बर्कशायर हैथवे है। उन्होंने अपने टीनेज के दिनों से ही निवेश करना शुरू किया था और 40 का दशक आते-आते वह एक कामयाब बिजनेस मैन बन शुके थे।

कारलोस स्लिम- मैक्सिन बिजनेस टाइकून एक मल्टीनेशनल टेलिकम्यूनिकेशन कंपनी, अमेरिका मोविल के हिस्सेदार हैं। कंपनी में उनकी 7 फीसद की हिस्सेदारी है और उनके परिवार की हिस्सेदारी लगभग 37 फीसद की है। तीन साल पहले वह सबसे अमीर आदमी घोषित किए गए थे। इनकी नेट वर्थ $50 बिलियन है।

जेफ बेजोस- ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल एमेजोन के सीईओ की नेट वर्थ $45.2 बिलियन है। कंपनी में इनकी 17 फीसद की हिस्सेदारी है। वहीं उनकी और भी कई कंपनियां हैं जिनमें से एक ब्लू ओरिजिन भी है जो स्पेस टूरिज्म के बिजनेस में है।

मार्क जकरबर्ग- फेसबुक फाउंडर को किसी तरह के परिचय की जरूरत नहीं। मार्क की नेट वर्थ $44.6 बिलियन है। वहीं मार्क और उनकी पत्नि ने फेसबुक के 99 फीसद शेयर्स बेचने का वादा भी किया था।

लैरी एलिसन- लैरी एलिसन डेटाबेस मैनेजमेंट आईटी फर्म ओरेकल के मालिक हैं। इनकी नेट वर्थ $43.6 बिलियन है। वहीं एलिसन की फर्म इस समय क्लाउड बेस्ड डेटा मैनेजमेंट सिस्टम पर काम कर रही है।

मीशैल ब्लूमबर्ग- मीशैल ब्लूमबर्ग पहले इंवेस्टमेंट बैंकिंग के काम से जुड़े थे और लेकिन बाद में उन्होंने डेटा टर्मिनल्स फाइनेन्शस सर्विसिस के लिए बेचना शुरू कर दिया। वहीं ब्लूमबर्ग ने 2001 में पोलिटिक्स में भी कदम रखा था और तीन बार न्यू यॉर्क के मेयर चुने गए थे।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App