scorecardresearch

अगर इन पांच स्‍टॉक में 1 साल पहले 1 लाख रुपए किया होता निवेश, तो आज होते लाखों के मालिक

अगर किसी निवेशकों इन शेयरों में 1 साल पहले इसमें एक लाख रुपए का निवेश किया होता तो आज उनके पास लाखों रुपए होते। आइए जानते हैं इन पांच मल्‍टीबैगर स्‍टॉक की पूरी‍ हिस्‍ट्री।

अगर इन पांच स्‍टॉक में 1 साल पहले 1 लाख रुपए किया होता निवेश, तो आज होते लाखों के मालिक
शेयर बाजार के इन पांच स्‍टॉक ने दिया बड़ा मुनाफा (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

शेयर बाजार में निवेशकों के लिए कई ऐसे स्‍टॉक रहे हैं, जिन्‍होंने निवेशकों की खूब कमाई कराई है। इन शेयरों ने कुछ ही समय में मल्‍टीबैगर स्‍टॉक दिया है। अगर किसी निवेशकों इन शेयरों में 1 साल पहले इसमें एक लाख रुपए का निवेश किया होता तो आज उनके पास लाखों रुपए होते। आइए जानते हैं इन पांच मल्‍टीबैगर स्‍टॉक की पूरी‍ हिस्‍ट्री।

अडानी पावर

अडानी का यह स्‍टॉक मल्‍टीबैगर स्‍टॉक में से एक रहा है। अदानी पावर एक भारतीय बिजली और ऊर्जा कंपनी है, जो अहमदाबाद, गुजरात की अडानी ग्रुप की एक सहायक कंपनी है। यह एक निजी ताप विद्युत उत्पादक है, जिसकी क्षमता 12,450 मेगावाट है। वहीं इसके शेयरों की बात करें तो

अडानी पावर के निवेशक काफी खुश हैं। पिछले एक साल में अडानी पावर के शेयर की कीमत 310 फीसदी बढ़ी है। इसका मतलब है कि अगर आपने एक साल पहले अडानी पावर में 1 लाख रुपए का निवेश किया होता, तो आपके पास आज 3.1 लाख रुपए होते हैं। फरवरी 2022 तक शेयर रेंज बाउंड पैटर्न में व्यवहार कर रहा था।

बीएलएस इंटरनेशनल सर्विसेज

बीएलएस इंटरनेशनल सर्विसेज दुनिया भर में सरकार और राजनयिक मिशनों के लिए एक भारतीय आउटसोर्सिंग सेवा प्रदाता है। कंपनी एशिया, अफ्रीका, यूरोप, दक्षिण अमेरिका, उत्तरी अमेरिका और मध्य पूर्व में क्लाइंट सरकारों और राजनयिक मिशनों के लिए वीजा, पासपोर्ट, कांसुलर, सत्यापन और नागरिक सेवाओं का प्रबंधन करती है।

इसके शेयर हिस्‍ट्री की बात करें तो 2022 में, बीएलएस इंटरनेशनल सर्विसेज ने 144% की वृद्धि की है। पिछले एक साल में, कंपनी के शेयरों में 50% की वृद्धि हुई है। यानी कि किसी ने अगर इस स्‍टॉक में एक साल पहले निवेश 1 लाख रुपए किया होता तो उसे आज के समय में 1.50 लाख रुपए मिलते। हाल ही में, कंपनी ने घोषणा की कि उसने भारत सरकार के लिए ई-कार्ड प्रिंटिंग सेवाओं का समर्थन करने के लिए यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज (यूटीआईआईटीएसएल) के साथ साझेदारी की है।

गुजरात मिनरल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन

GMDC अहमदाबाद में स्थित एक प्रमुख भारतीय राज्य के स्वामित्व वाली खनिज और लिग्नाइट खनन कंपनी है। इसकी उत्पाद में लिग्नाइट, बेस मेटल्स जैसे आवश्यक ऊर्जा खनिज और बॉक्साइट और फ्लोरस्पार जैसे औद्योगिक खनिज शामिल हैं।

GMDC के शेयरों में अभी गिरावट हो रही है। पिछले एक साल में GMDC के शेयर की कीमत में 170% की बढ़ोतरी हुई है। इसका मतलब है कि अगर आपने एक साल पहले जीएमडीसी में 1 लाख का निवेश किया था, तो आपके पास आज 1.7 लाख रुपए होते।

भारत डायनेमिक्स

भारत डायनेमिक्स (BDL) भारत के गोला-बारूद और मिसाइल प्रणालियों के निर्माताओं में से एक है। इसकी स्थापना 1970 में हैदराबाद, तेलंगाना, भारत में हुई थी। बीडीएल की शुरुआत भारतीय आयुध कारखानों, डीआरडीओ और एयरोस्पेस उद्योगों से प्राप्त इंजीनियरों के साथ हुई थी। यह सुरक्षा संबंंधी उत्‍पाद का निर्माण करती है।

फरवरी 2022 तक बीडीएल के शेयर की कीमत लिस्‍टेड थी। हालांकि, फरवरी 2022 के बाद शेयर की कीमत में तेजी आई। पिछले एक साल में बीडीएल का शेयर 136 फीसदी बढ़ा है। YTD आधार पर, शेयर की कीमत 126% बढ़ी है। यानी कि एक साल में एक लाख रुपए को इसने 2.36 लाख रुपए में बदल दिया होता। यह पूरे साल की बढ़ोतरी से महज 10 फीसदी कम है।

शेफरल इंडिया

शेफलर इंडिया जिसे पहले एफएजी बियरिंग्स इंडिया के नाम से जाना जाता था, भारत के प्रमुख बॉल और रोलिंग बेयरिंग निर्माताओं में से एक है जो ऑटोमोटिव और मल्टीपल कोर इंडस्ट्रियल सेगमेंट में काम करता है। कंपनी निर्माण, मशीनरी, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, फ्लूइड टेक्नोलॉजी आदि सहित सभी प्रमुख उद्योग क्षेत्रों को पूरा करती है।

शेफलर इंडिया के शेयर की कीमत शेयर बाजारों में बढ़ रही है। पिछले 1 साल में शेयर की कीमत 122% बढ़ी। YTD आधार पर, शेयर की कीमत 69% बढ़ गई है। यानी एक साल पहने किसी ने इस शेयर में एक लाख रुपए लगाए होते तो उसे आज 2.22 लाख रुपए मिलते।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.