ताज़ा खबर
 

केंद्र ने तय किया ATM में पैसे डालने का समय, जानिए आपके इलाके में एटीएम कब हुआ करेंगे फुल

नक्सली हिंसा प्रभावित इलाकों के एटीएम में शाम चार बजे तक ही कैश डाला जा सकेगा। वहीं नकदी की देखरेख करने वाली निजी एजेंसियां बैंकों से भोजनावकाश से पहले नकदी संग्रह करेंगी। वे इन नोटों का परिवहन बख्तरबंद वाहनों में ही कर सकेंगी।

Author August 19, 2018 6:24 PM
तस्वीर का प्रयोग प्रतीक के तौर पर किया गया है। (फोटो सोर्स- एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

केंद्र ने एटीएम में पैसे डालने का समय तय कर दिया है। सुरक्षा कारणों को देखते हुए यह समय निर्धारित किया गया है। अगले साल से शहरों में किसी भी एटीएम में रात नौ बजे के बाद कैश नहीं डाला जाएगा। वहीं ग्रामीण इलाकों में स्थित एटीएम में शाम छह बजे तक ही कैश डाला जा सकेगा। गृह मंत्रालय ने इस बारे में एक नया निर्देश जारी किया है। नकदी ले जाने वाले वाहन के साथ दो हथियारबंद गार्ड भी होंगे।

नक्सली हिंसा प्रभावित इलाकों के एटीएम में शाम चार बजे तक ही कैश डाला जा सकेगा। वहीं नकदी की देखरेख करने वाली निजी एजेंसियां बैंकों से भोजनावकाश से पहले नकदी संग्रह करेंगी। वे इन नोटों का परिवहन बख्तरबंद वाहनों में ही कर सकेंगी। गृह मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि मानक परिचालन प्रक्रियाएं (एसओपी) 8 फरवरी, 2019 से लागू होंगी। कैश वैन, कैश वॉल्ट और एटीएम धोखाधड़ी तथा अन्य आंतरिक धोखाधड़ी के मामले बढ़ने के मद्देनजर यह कदम उठाया जा रहा है।

देश में निजी क्षेत्र की करीब 8,000 कैश वैन परिचालन कर रही हैं। इन कैश वैनों द्वारा रोजाना करीब 15,000 करोड़ रुपये के कैश का परिवहन किया जाता है। कई बार निजी एजेंसियां पूरी रात नकदी अपने कैश वॉल्ट में रखती हैं। अधिसूचना में कहा गया है कि शहरी इलाकों में रात्रि नौ बजे के बाद न तो एटीएम में नकदी डाली जा सकेगी और न ही नोटों का परिवहन किया जा सकेगा।

ग्रामीण इलाकों के लिए यह समयसीमा शाम छह बजे की है। वहीं नक्सली हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में एटीएम में नकदी डालने का काम शाम चार बजे तक ही किया जा सकेगा। नकदी परिवहन के लिए एजेंसियों को निजी सुरक्षा उपलब्ध करानी होगी। उन्हें इस कार्य के लिए आवश्यक संख्या में प्रशिक्षित कर्मचारियों की मदद लेनी होगी। प्रत्येक कैश वैन में एक ड्राइवर के अलावा दो सुरक्षा गार्ड, दो एटीएम अधिकारी रखना जरूरी होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सरकारी पैनल की रिपोर्ट: एनडीए के शुरुआती 4 सालों के मुकाबले यूपीए में तेजी से बढ़ी देश की जीडीपी
2 IRCTC New Train: नई ट्रेनें शुरू करने जा रहा है Indian Railways, यहां जानिए
3 बीच सड़क उतार गया था ड्राइवर, बना दी OLA जैसी कंपनी, पढ़ें भाविश अग्रवाल की कहानी
ये पढ़ा क्या?
X