scorecardresearch

Reliance के अगले सरताज की दौड़ में आकाश-अनंत और ईशा के नाम, जानिए- फिलहाल ये क्या करते हैं काम?

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड भारत में सबसे बड़ा प्राइवेट सेक्‍टर कॉर्पोरेशन है, जिसके तहत 500 फॉर्च्‍यून कंपनी आती है। यह टेक्सटाइल और पॉलिएस्टर के अलावा एनर्जी, मटेरियल, रिटेल, एंटरटेनमेंट और डिजिटल सर्विस तरह के प्‍लेटफॉर्म में कदम बढ़ा चुका है।

Reliance के अगले सरताज की दौड़ में आकाश-अनंत और ईशा के नाम, जानिए- फिलहाल ये क्या करते हैं काम?
Reliance के अगले सरताज की दौड़ में आकाश-अनंत और ईशा के नाम, जानिए- फिलहाल ये क्या करते हैं काम? (File Photo)

एशिया के सबसे बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी अपने 16 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा की संपत्ति को अपने बेटो और बेटी में बराबर की हिस्‍सेदारी देने की योजना बना रहे हैं ताकि भविष्‍य में इनके बीच कोई भी विवाद न हो सके। आप भी इस बात के जानने के इच्‍छुक होंगे कि आखिर मुकेश अंबानी के बाद रिलायंस को का अगला सरताज कौन होगा और रिलायंस का देश- दुनिया में कितना बड़ा कारोबार है। इसके अलावा मुकेश अंबानी के बेटे- बेटी आकाश-अनंत और ईशा कौन सा कारोबार संभाल रहे हैं। आइए जानते हैं इस बारे में पूरी जानकारी।

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड भारत में सबसे बड़ा प्राइवेट सेक्‍टर कॉर्पोरेशन है, जिसके तहत 500 फॉर्च्‍यून कंपनी आती है। यह टेक्सटाइल और पॉलिएस्टर के अलावा एनर्जी, मटेरियल, रिटेल, एंटरटेनमेंट और डिजिटल सर्विस तरह के प्‍लेटफॉर्म में कदम बढ़ा चुका है। रिलायंस के पास सिंगल लोकेशन पर दुनिया की सबसे बड़ी रिफायनरी है। रिलायंस का आज के समय में कारोबार 217 अरब डॉलर, यानी करीब 16 लाख करोड़ रुपये का हो गया है जो न्यूजीलैंड, ईरान, पेरू, ग्रीस, कजाकिस्तान जैसे देशों की GDP से ज्यादा है।

मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी की बात करें तो 2014 में ब्राउन यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स की डिग्री ली है। इसके बाद उन्होंने फैमिली बिजनेस की ओर कदम रखा। जियो प्लेटफॉर्म्स, जियो लिमिटेड, सावन मीडिया, जियो इन्फोकॉम, रिलायंस रिटेल वेंचर्स के बोर्ड में शामिल हैं। इनकी शादी 2019 में श्लोका मेहता से शादी हुई थी।

यह भी पढ़ें: NVSP से लेकर Suvidha Portal…Elections 2022 के दौरान बड़े काम आएंगे ये प्लैटफॉर्म, जानें- पूरे लाभ

इसी तरह ईशा अंबानी ने येल और स्टेनफोर्ड से पढ़ाई की है। इसके बाद इन्‍होंने 2015 में फैमिली बिजनेस जॉइन किया। ये जियो प्लेटफॉर्म्स, जियो लिमिटेड, रिलायंस रिटेल वेंचर्स के बोर्ड में शामिल हैं। ईशा की शादी दिसंबर 2018 में कारोबारी अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल से हुई है।

अनंत अंबानी की बात करें अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। ये रिलायंस न्यू एनर्जी, रिलायंस न्यू सोलर एनर्जी, रिलायंस O2C, जियो प्लेटफॉर्म्स के बोर्ड में शामिल हैं।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 11-01-2022 at 03:39:37 pm