ताज़ा खबर
 

मार्क जुकरबर्ग को पीछे छोड़ तीसरे नंबर पर पहुंचे एलन मस्क, जानें किस नंबर पर मुकेश अंबानी

ई-कॉमर्स फर्म अमेजन के मालिक जेफ बेजोस अभी भी सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं। उनकी संपत्ति 185 अरब डॉलर (करीब 13.73 लाख करोड़ रुपए) आंकी गई है।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र वॉशिंगटन | Updated: November 18, 2020 4:02 PM
World Richest List, Elon Muskइलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला और स्पेसक्राफ्ट कंपनी स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क।

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला और अंतरिक्ष मिशन को अंजाम देने वाली निजी कंपनी स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक, 16 और 17 नंवबर को टेस्ला के स्टॉक में 7.6 अरब डॉलर (करीब 56 हजार करोड़ रुपए) जुड़े। इसके बाद मस्क की संपत्ति 110 अरब डॉलर (करीब 8 लाख करोड़ रुपए) पहुंच गई।

बताया गया है कि टेस्ला के शेयरों में ये उछाल 16 नवंबर को कंपनी को S&P 500 इंडेक्स में शामिल किए जाने की खबरों के बाद आया। टेस्ला की मार्केट वैल्यू के आधार पर अब यह इलेक्ट्रिक कार कंपनी अपनी एंट्री के साथ ही इंडेक्स में टॉप-10 कंपनियों का हिस्सा होगी। अमेरिकी शेयर बाजार डाउ जोन्स की बढ़त को देखा जाए तो पिछले एक दशक में S&P 500 में शामिल होने वाली टेस्ला सबसे बड़ी कंपनियों में से एक होगी।

कंपनी का कहना है कि वह टेस्ला को 14 और 21 दिसंबर को दो स्टेजों में शामिल करने की योजना बना रही है। बताया गया है कि एलन मस्क ने अकेले 2020 में ही अपनी संपत्ति में 82.2 अरब डॉलर (6.10 लाख करोड़ रुपए) जोड़े हैं। हाल ही में मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने अंतरिक्ष यात्रियों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन तक पहुंचाकर इतिहास रच दिया था। ऐसे में आने वाले दिनों में उनकी कंपनियों के शेयर और ऊपर जाने की उम्मीद है।

जेफ बेजोस टॉप पर कायम, मुकेश अंबानी 10वें पर फिसले: ई-कॉमर्स फर्म अमेजन के मालिक जेफ बेजोस अभी भी सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं। उनकी संपत्ति 185 अरब डॉलर (करीब 13.73 लाख करोड़ रुपए) आंकी गई है। वहीं, बिल गेट्स 129 अरब डॉलर (करीब 9.57 लाख करोड़ रुपए) की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं। फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग अब एलन मस्क से पीछे चौथे स्थान पर हैं और उनकी संपत्ति 104 अरब डॉलर (करीब 7.71 लाख करोड़ रुपए) है। भारत के सबसे अमीर व्यक्ति रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी 75.5 अरब डॉलर (करीब 5.60 लाख करोड़ रुपए) की संपत्ति के साथ 10वें स्थान पर हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लक्ष्मी विलास बैंक के संकट का फोर्टिस वाले सिंह ब्रदर्स से भी है कनेक्शन, जानें- कैसे डूबा 94 साल पुराना बैंक
2 भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो सोशल मीडिया पर रहें सावधान, ऑनलाइन फ्रॉड को लेकर बैंक ने किया अलर्ट
3 विश्व के टॉप 100 शहरों में भारत से सिर्फ दिल्ली को मिली जगह, शीर्ष 50 में नहीं कोई, जानें- किसे मिली क्या रैंकिंग
ये पढ़ा क्या?
X