जेफ बेजोस को पछाड़ फिर से सबसे अमीर बने एलन मस्क, इतनी बढ़ी अंबानी और अडानी की संपत्ति

एलन मस्क एक बार फिर से जेफ बेजोस को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। मुकेश अंबानी संपत्ति बढ़ने के बाद भी टॉप टेन से बाहर हो गए हैं। वहीं गौतम अडानी ने बढ़ी संपत्ति के साथ पायदान में सुधार किया है।

Elon Musk Total Wealth
एलन मस्क ने जेफ बेजोस को पछाड़कर सबसे अमीर व्यक्ति का पायदान हासिल किया है। (PTI Photo)

टेस्ला (Tesla) के संस्थापक एलन मस्क (Elon Musk) ने एक बार फिर से अमेजन (Amazon) के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पछाड़ दिया है। कंपनी के शेयर चढ़ने से मस्क फिर से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को संपत्ति बढ़ने के बाद भी टॉप टेन से बाहर ही रहना पड़ा है, जबकि गौतम अडानी (Gautam Adani) के पायदान में सुधार हुआ है। ब्लूमबर्ग के बिलियनेर्यस इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) में यह जानकारी सामने आई है।

Tesla के शेयर चढ़ने से बढ़ी Elon Musk की संपत्ति

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की संपत्ति 4.13 अरब डॉलर बढ़कर 213 अरब डॉलर पर पहुंच गई है। वहीं दूसरी ओर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की संपत्ति 1.03 अरब डॉलर कम होकर 197 अरब डॉलर पर आ गई है। इस तरह मस्क फिर से दुनिया के सबसे अमीर बन गए हैं, जबकि जेफ बेजोस को दूसरे स्थान पर खिसकना पड़ गया है।

Bloomberg Billionares Index
दुनिया के शीर्ष 15 अमीर। (Source: Bloomberg Billionares Index)

चौथे स्थान पर Facebook CEO Mark Zuckerberg

तीसरे स्थान पर 160 अरब डॉलर के साथ फ्रांस के बर्नार्ड अर्नोल्ट (Bernard Arnault) हैं। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Facebook CEO Mark Zuckerberg) 132 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ चौथे स्थान पर हैं।

लंबे समय तक सबसे अमीर व्यक्ति रहे माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स (Microsoft Founder Bill Gates) अभी 128 अरब डॉलर के साथ पांचवें स्थान पर हैं। इनके बाद गूगल के संस्थापक लैरी पेज (Larry Page) और सर्जेइ ब्रिन (Sergey Brin) क्रमश: छठे और सातवें स्थान हैं। इन दोनों की संपत्तियां क्रमश: 126 अरब डॉलर और 121 अरब डॉलर है।

आईटी कंपनी ओरेकल (Oracle) के सह संस्थापक लैरी एलिसन (Larry Ellison) 106 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ आठवें स्थान पर हैं। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ रह चुके स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) 105 अरब डॉलर के साथ नौवें स्थान पर हैं। 10वें स्थान पर प्रसिद्ध इंवेस्टर वारेन बफेट (Warren Buffett) हैं, जिनकी संपत्ति 102 अरब डॉलर है।

टॉप टेन से बाहर ही हैं Mukesh Ambani, सुधरा Gautam Adani का स्थान

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी को संपत्ति बढ़ने के बाद भी टॉप टेन से बाहर रहना पड़ा है। अंबानी की संपत्ति 1.52 अरब डॉलर बढ़कर 96.8 अरब डॉलर हो गई है। अंबानी अभी वैश्विक अमीरों की सूची में 11वें स्थान पर हैं। भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी की संपत्ति में भी 89.6 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ है। अडानी 69.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

इसे भी पढ़ें: जेफ बेजोस पर भारी पड़े मुकेश अंबानी, अमेजन की आपत्तियां दरकिनार, बिग बाजार को पाले में करने के करीब रिलायंस

शीर्ष 15 में अमेरिका के नौ, भारत के दो अरबपति

दुनिया के शीर्ष 15 अमीरों को देखें तो इनमें सबसे अधिक नौ अरबपति अमेरिका के हैं। शीर्ष 15 अमीरों में भारत और फ्रांस के दो-दो अरबपति शामिल हैं। इनके अलावा स्पेन और मैक्सिको के एक-एक अरबपतियों ने भी शीर्ष 15 में स्थान पाया है।

उल्लेखनीय है कि ब्लूमबर्ग के बिलियनेयर्स इंडेक्स में आंकड़े 24 घंटे की देरी से अपडेट किए जाते हैं। यहां दिए गए आंकड़ें सोमवार को बाजार बंद होने के बाद के हैं।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट