ताज़ा खबर
 

Telenor को भारी घाटा, भारत से निकलने का दिया संकेत

नार्वे की दूरसंचार कंपनी टेलीनॉर को अपने भारतीय परिचालन में 310 करोड़ क्रोन या 2,530 करोड़ रुपए का भारी नुकसान हुआ है।

Author विशाखापट्टनम | Published on: April 28, 2016 4:24 AM
टेलीकॉम कंपनी टेलीनॉर का लोगो

नार्वे की दूरसंचार कंपनी टेलीनॉर को अपने भारतीय परिचालन में 310 करोड़ क्रोन या 2,530 करोड़ रुपए का भारी नुकसान हुआ है। कंपनी ने संकेत दिया है कि वह आगे उचित कीमत पर स्पेक्ट्रम हासिल करने में विफल रही तो उसे भारत से निकलना पड़ सकता है। टेलीनॉर भारत में अपनी 4जी की पहुंच का विस्तार करना चाहती है।

कंपनी ने बुधवार को कहा कि वह इस द्रुत गति के मोबाइल खंड के लिए सबसे कम दरों की पेशकश करेगी। वह अपने ब्रांड अभियान के तहत सबसे सस्ती सेवा देगी। कंपनी के वित्तीय नतीजों की नार्वे में घोषणा करते हुए टेलीनॉर के वैश्विक मुख्य कार्यकारी सिग्वे ब्रेके ने कहा कि भारत में लंबे समय तक टिकना इस बात पर निर्भर करेगा कि हम अतिरिक्त स्पेक्ट्रम हासिल कर पाते हैं या नहीं। हम बढ़ते डेटा बाजार में मौजूदा स्पेक्ट्रम पोर्टफोलियो के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते। कंपनी ऐसा हल चाहती है जिससे वह उचित मूल्य पर स्पेक्ट्रम हासिल कर सके।

टेलीनॉर भारत देश में 22 में से छह सर्कलों में सीडीएमए आधारित सेवाएं देती है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने 700 मेगाहर्ट्ज बैंड में 11,485 करोड़ रुपए आधार मूल्य की सिफारिश की है जो किसी भी स्पेक्ट्रम बैंड में अब तक का सबसे ऊंचा आधार मूल्य है। टेलीनॉर के मुख्य वित्त अधिकारी कार्लसन सोर्बी ने कहा कि हम भारत में पैसा कमाने आए हैं। हमें रिटर्न नहीं मिलता है तो हम कुछ और विकल्पों को देखेंगे।

जनवरी-मार्च की तिमाही में टेलीनॉर इंडिया का परिचालन नुकसान 310 करोड़ क्रोन रहा है जो एक साल पहले समान तिमाही में 15.9 करोड़ क्रोन था। समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी का राजस्व 11 फीसद बढ़कर 130.6 करोड़ क्रोन पर पहुंच गया, जो एक साल पहले समान तिमाही में 117.1 करोड़ क्रोन था।

टेलीनॉर इंडिया कम्युनिकेशंस के मुख्य कार्यकारी शरद मेहरोत्रा ने यहां 4जी सेवा का शुभारंभ किए जाने के बाद कहा कि टेलीनॉर इंडिया आम लोगों के बाजार की आपरेटर है। हम सबसे सस्ती सेवा देने को प्रतिबद्ध हैं। अब ग्राहक डिजिटल अनुभव चाहते हैं। यही वजह है कि इस एलटीई खंड मेंं उतरे हैं। टेलीनॉर पहले ही वाराणसी में नैरो बैंड 4जी सेवा प्रदान कर रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X