ताज़ा खबर
 

1 करोड़ से ज्यादा सैलरी वाले 103 एम्प्लाई हैं इस कंपनी में

INDIA में TCS ऐसी IT कंपनी है जहां 100 से ज्यादा ऐसे कर्मचारी हो गए हैं जिनकी सैलरी सालाना एक करोड़ से ज्यादा है। TCS के बाद इंफोसिस में 64 और फिर HCL में 28 ऐसे करोड़पति कर्मचारी हैं।

TCS Maximum Crorepati Employee in India: इंडिया में कौन सी ऐसी कंपनी है जहां सबसे ज्यादा ऐसे कर्मचारी हैं जिनकी सालाना सैलरी एक करोड़ से ज्यादा है। इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, टाटा ग्रुप की कंपनी टीसीएस में 100 से ज्यादा ऐसे कर्मचारी हैं जिनकी एनुअल पेमेंट 1 करोड़ से ज्यादा है। इस अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक, फाइनेंसियल ईयर 2016-17 में TCS के पास 91 ऐसे कर्मचारी थे, जिनकी कमाई सालाना एक करोड़ रुपये से ज्यादा थी। बीते फाइनेंशियल ईयर में ये संख्या बढ़कर 103 हो गई है।

TCS में सबसे ज्यादा उम्र के कर्मचारी 72 वर्षीय बरिंद्रा सन्याल हैं जिन्हें 1 करोड़ से ज्यादा सैलरी मिलती है। ये कंपनी पर कर्मचारियों का भरोसा और उनकी परफॉर्मेंस है जिसकी वजह से 1 करोड़ से ज्यादा की सैलरी वाले कुल कर्मचारियों में करीब एक-चौथाई कर्मचारियों ने टीसीएस के साथ ही अपना करियर शुरू किया था।

टीसीएस के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस है जहां के 60 कर्मचारियों की सैलरी 1.02 करोड़ रुपये से ज्यादा है। इंफोसिस और TCS दोनों ही कंपनियों की तरफ से इन कर्मचारियों को शेयर भी दिया जाता है, जोकि सैलरी का हिस्सा नहीं होता है।

ईटी ने अपनी खबर में बताया है कि टीसीएस के 103 करोड़पति कर्मचारियों में उनके सीईओ राजेश गोपीनाथन और सीओओ एनजी सुब्रमण्यम शामिल नहीं हैं। इसके अलावा ऐसे कर्मचारी जो इंडिया के बाहर नियुक्त किए गए हैं, वे भी इस लिस्ट का हिस्सा नहीं हैं।

हालांकि ईटी की खबर में टीसीएस के तरफ से कोई बयान नहीं दिया गया है और न ही कंपनी अपनी वार्षिक रिपोर्ट में इसका जिक्र करती है। अखबार के मुताबिक, TCS लाइफ साइंसेज, हेल्थकेयर और पब्लिक सर्विसेज के बिजनस हेड देबाशीष घोष सालाना 4.7 करोड़ रुपये की सैलरी पा रहे हैं जबकि बिजनेस एंड टेक्नॉलजी सर्विसेज के हेड कृष्णन रामानुजम को 4.1 करोड़ बतौर वेतन दिया जा रहा है।

Next Stories
1 रिपोर्ट: भारत में FDI निवेश 2018 में छह प्रतिशत बढ़कर 42 अरब डॉलर
2 Sarkari Naukri: 8वीं से लेकर 12वीं पास युवाओं के लिए 9235 वैकेंसी
3 7th Pay Commission: आम बजट को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ली तीसरी बैठक, केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है खुशखबरी!
ये पढ़ा क्या?
X