ताज़ा खबर
 

टीसीएस का मार्केट कैपिटलाइजेशन पहुंचा 10 लाख करोड़ रुपये के पार, सिर्फ महीने भर में 1 लाख करोड़ रुपये का इजाफा

टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (TCS) का मार्केट कैपिटलाइजेशन 10 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है। इसके साथ ही यह कंपनी मुकेश अंबानी के रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बाद 10 लाख करोड़ की मार्केट वैल्यूएशन वाली देश की दूसरी कंपनी बन गई है।

Author Edited By यतेंद्र पूनिया नई दिल्ली | Updated: October 5, 2020 6:10 PM
tata consultancy servicesटाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज का मार्केट कैपिटलाइजेशन पहुंचा 10 लाख करोड़ रुपये के पार

टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (TCS) का मार्केट कैपिटलाइजेशन 10 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है। इसके साथ ही यह कंपनी मुकेश अंबानी के रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बाद 10 लाख करोड़ की मार्केट वैल्यूएशन वाली देश की दूसरी कंपनी बन गई है। कुछ दिन पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की मार्केट की वैल्यूएशन 15 लाख करोड रुपए हो गई थी, जो देश की किसी भी लिस्टेड कंपनी की सबसे ज्यादा मार्केट केपीटलाइजेशन वैल्यू है। इस सप्ताह टाटा कंसल्टेंसी सर्विस की बोर्ड मीटिंग होने वाली है, जिसमें कंपनी शेयर बायबैक प्रपोजल पर विचार करेगी। टाटा कंसलटेंसी सर्विस की बोर्ड मीटिंग से पहले आज मॉर्निंग ट्रेड में TCS के स्टॉक में 6 पर्सेंट से ज्यादा का उछाल देखने को मिला।

आज BSE पर 6.18 पर्सेंट उछाल के साथ टीसीएस का स्टॉक 2,678.80 रूपए पर पहुंच गया। इसके अलावा NSE पर TCS के शेयर में 6.16 पर्सेंट का उछाल देखने को मिला। शेयर प्राइस में उछाल के बाद ऑफ्टरनून ट्रेड में TCS की मार्केट वैल्यूएशन 10 लाख करोड रुपए से ज्यादा हो गई। पिछले महीने ही TCS की मार्केट वैल्यूएशन 9 लाख करोड़ रूपए पार हो गई थी। अपनी रेगुलेटरी फीलिंग में TCS ने रविवार रात को 7 अक्टूबर को होने वाली बोर्ड मीटिंग में कंपनी के इक्विटी शेयर के बॉयबैक प्रपोजल पर विचार करने की बात कही थी। हालांकि कंपनी ने बॉयबेक प्लान की कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी है।

इससे पहले 2018 में भी TCS ने 16 हजार करोड़ में शेयर बॉयबैक किया था। TCS ने इस बॉयबैक ऑफर को अपनी लांग टर्म कैपिटल एलोकेशन पॉलिसी का हिस्सा बताया है जिसमें शेयरधारकों को अधिक कैश रिटर्न किया जाएगा। TCS की कहा गया है कि यह कंपनी के लिए पॉजिटिव डेवलपमेंट है। इसके अलावा इस बॉयबैक से सेक्टर को भी सकारात्मकता मिलेगी। TCS ने उम्मीद जताई है IT सेक्टर की दूसरी कंपनियां भी इस कदम का अनुकरण करेंगी।

इसके अलावा अमेरिका की रिटेल कंपनी वॉलमार्ट ने टाटा ग्रुप की ई- कॉमर्स बिज़नेस के लिए लांच होने वाले सुपरऐप प्लेटफॉर्म में निवेश की इच्छा जताई है। इस निवेश के लिए वॉलमार्ट और टाटा ग्रुप की बातचीत चल रही है। बताया जा रहा है वॉलमार्ट टाटा ग्रुप की सुपरऐप प्लेटफॉर्म में 25 अरब डॉलर का का निवेश कर सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अडानी पोर्ट्स ने 12,000 करोड़ रुपये में खरीदी यह कंपनी, जानें- अडानी ग्रुप को इससे कैसे होगा फायदा
2 योग गुरु बाबा रामदेव का परिवार पतंजलि आयुर्वेद समूह को चलाने में करता है सहयोग, जानिए
3 आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए ऑनलाइन लें अपॉइंटमेंट, बचेगा समय और आसानी से होगा काम, जानें तरीका
ये पढ़ा क्या?
X