ताज़ा खबर
 

इन्‍कम टैक्‍स दफ्तरों में लगेगी सीबीआई अफसरों के फोन नंबर की लिस्‍ट

आयकर विभाग में भ्रष्टाचार रोकने के लिये कर विभाग के सभी दफ्तरों में प्रमुखता से सीबीआई के फोन नंबर प्रदर्शित किये जाएंगे..

Author नयी दिल्ली | September 20, 2016 1:45 PM
(File Photo)

आयकर विभाग में भ्रष्टाचार रोकने के लिये कर विभाग के सभी दफ्तरों में प्रमुखता से सीबीआई के फोन नंबर प्रदर्शित किये जाएंगे और अगर कोई रिश्वत मांगता है तो संबंधित व्यक्ति फोन कर सकता है और सीबीआई वहां पहुंच सकती है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने सभी कर कार्यालयों को ‘डिस्पले बोर्ड’ स्थापित करने का आदेश दिया है। इसपर यह लिखा होगा कि अगर कोई रिश्वत की मांग करता है, आप सीबीआई से संपर्क कीजिए।

सीबीडीटी ने आदेश में कहा, ‘‘आयकर विभाग के साथ मुख्य आयुक्तों, प्रधान आयकर महानिदेशक से अनुरोध है कि वे अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले प्रत्येक कार्यालयों में इस सूचना प्राप्ति की तारीख से 30 दिन के भीतर ‘डिस्प्ले बोर्ड’ लगायें जिसमें सीबीआई की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा के बारे में पूरा ब्योरा होगा’

सरकार यह चाहती है कि करदाताओं को कर विभाग के कार्यालयों में परेशान नहीं किया जाए और भ्रष्टाचार समाप्त हो, यह कदम उसी का हिस्सा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल की शुरूआत में उन अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा था जो जन शिकायतों को दूर नहीं करते या भ्रष्ट हैं।

आदेश कल जारी किया गया है अनुपालन रिपोर्ट 31 अक्तूबर तक देने को कहा गया है। सीबीडीटी के अनुसार सीबीआई निदेशक ने पांच सितंबर के एक पत्र में लिखा था कि हिंदी, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में प्रमुखता से यह प्रकाशित हो कि अगर रिश्वत की मांग की जाती है तो वे सीबीआई से संपर्क करे। उसे प्रमुख स्थलों पर लगाया जा सकता है। उसके बाद उक्त कदम उठाया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App