ताज़ा खबर
 

Tata Nexon Petro Vs Electric: जानिए कौन है फीचर्स, स्पेसिफिकेशन और कीमत के मामले में बेस्ट

अगर आप Tata Nexon कार खरीदना चाहते हैं लेकिन इसके इलेक्ट्रिक और पेट्रोल वर्जन को लेकर कन्फ्यूज हैं तो ये आर्टिकल करेगा आपकी मदद।

Tata Nexon petrol vs electric know who is the best in terms of price, features and specificationsTata Nexon Petro Vs Electric: जानिए कौन है बेस्ट। (फोटो- TATA)

भारत के कार बाजार में अब इलेक्ट्रिक कार की बढ़ती डिमांड को देखते हुए तमाम प्रमुख कार निर्माता कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कार का निर्माण करना शुरु कर दिया है। जिसमें कई कंपनियों ने अपनी पेट्रोल और डीजल इंजन कारों के इलेक्ट्रिक वर्जन निकालने शुरू कर दिए हैं।

जिसमें हम आज बात कर रहे हैं देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी टाटा की उस गाड़ी के बारे में जिसका कंपनी ने सिर्फ पेट्रोल वर्जन निकाला है बल्कि इलेक्ट्रिक वर्जन भी लॉन्च कर दिया है। दोनो वर्जन में लॉन्च होने वाली टाटा की वो कार है Tata Nexon

हम टाटा की इस कार के दोनों वेरिंट के बारे में बताएंगे कि कौन की कार है फीचर्स स्पेसिफिकेशन और कीमत के मामले में बेस्ट। तो सबसे पहले बात करते हैं टाटा नेक्सन के पेट्रोल वर्जन के बारे में। इस कार में टाटा ने पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प दिए हैं। जिनमें 1.2 और 1.5 लीटर का इंजन दिया गया है। दोनों ही कारों में 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प दिया गया है।

(ये भी पढ़ें- भारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

नेक्सल के दोनो वर्जन में इलेक्ट्रिक सनरूफ, 6.5 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 8 स्पीकर का साउंड सिस्टम दिया गया है। दोनों कारों में ड्राइविंग के तीन मोड दिए गए हैं जिसमें इको, सिटी, और स्पोर्ट शामिल हैं।

इसके अलावा ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, एसी, पुश बटन स्टार्ट और एडजस्ट हो सकने वाला ड्राइवर सीट शामिल है। इस कार की कीमत के बारे में बात करें तो इसके पेट्रोल वर्जन की शुरुआती कीमत 7.9 लाख रुपये है जबकि इसके डीजल वर्जन की कीमत 8.45 लाख रुपये से शुरू होती है।

अब बात करते हैं टाटा नेक्सन इलेट्रिक कार के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे में। टाटा की नेक्सन ईवी में एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्ट का फीचर मौजूद है। इसमें 7 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेंनमेंट सिस्टम दिया गया है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसमें 2 एयर बैग्स और रियर पार्किंग सेंसर कैमरा के साथ दिया गया है।

इस इलेट्रिक कार में 30.2 किलोवाट की लिथियम बैटरी दी गी है जो 129 एचपी की पावर के साथ 245 एनएम का टार्ट जनरेट कर सकती है। ये कार महज 9.09 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

कंपनी के मुताबिक इस कार की बैटरी फास्ट चार्जर के जरिए चार्ज करने पर मात्र 1.5 घंटे में पूरी चार्ज हो जाएगी। कंपनी इस बैटरी पर आठ साल की वारंटी दे रही है। अब बात करें इस कार की कीमत के बारे में तो ये कार तीन वेरिएंट में बाजार में मौजूद है जिसकी शुरुआती कीमत 13.99 लाख रुपये है।

Next Stories
1 Mahindra Thar: 12 महीने की वेटिंग, 12 लाख दाम, यहां 4 लाख में ही मिल रही थार
2 Royal Enfield Bullet Electra 350 खरीदें मात्र 52 हजार में, मिलेगी 1 साल की वारंटी
3 4 लाख रुपये में घर लें आएं लग्जरी सनरूफ कार, जानिए कहां और कैसे
आज का राशिफल
X