बिना प्लांट के काम करेगी टाटा की ईवी कंपनी, पांच साल में लांच होंगी आठ नई इलेक्ट्रिक कारें

टाटा मोटर्स अगले पांच साल में 8 इलेक्ट्रिक कारें लांच कर सकती है। अभी कंपनी दो ईवी बेच रही है। घरेलू ईवी बाजार में अकेले टाटा मोटर्स की 70 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी है।

Tata Motors EV
टाटा मोटर्स ईवी कारोबार के लिए अलग कंपनी बनाने जा रही है। (Express Photo)

टाटा समूह (Tata Group) की टाटा मोटर्स (Tata Motors) इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) के कारोबार में दबदबा बनाए रखने की योजना पर काम कर रही है। अभी ईवी बाजार में टाटा की अकेले की हिस्सेदारी 70 प्रतिशत से अधिक है। इसे बनाए रखने के लिए टाटा मोटर्स नई इलेक्ट्रिक कार कंपनी (Electric Car Company) बनाने जा रही है। हालांकि इस नई कार कंपनी का अपना अलग प्लांट (Plant) नहीं होगा।

ब्रांड, लोगो और प्लांट के लिए Tata Motors को पैसे देगी नई कंपनी

मनीकंट्रोल की एक खबर के अनुसार, टाटा मोटर्स के मुख्य वित्तीय अधिकारी पीबी बालाजी ने इसकी जानकारी दी है। बालाजी ने कहा कि ईवी कंपनी के लिए पैसेंजर व्हीकल कंपनी (PV Company) के संयंत्र उपलब्ध रहेंगे। ईवी कंपनी के पास अपना कोई प्लांट नहीं होगा। ईवी कंपनी पैसेंजर व्हीकल कंपनी के प्लांट में अपनी गाड़ियां बनाएगी। नई कंपनी ब्रांड नाम, लोगो और प्लांट का इस्तेमाल करने के बदले में टाटा मोटर्स को पैसे देगी।

ईवी बाजार में टाटा की 71 प्रतिशत हिस्सेदारी

टाटा के ईवी कारोबार (Tata EV Business) की वैल्यू 9.1 अरब डॉलर आंकी गई है। यह टाटा मोटर्स के वैल्यूएशन का आधा है। भारत के ईवी बाजार में अभी टाटा के पास 71 प्रतिशत हिस्सा है। कंपनी हर महीने एक हजार से अधिक इलेक्ट्रिक कारें बेच रही है। पिछले वित्त वर्ष में टाटा ने ईवी कारोबार से 500-600 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त किया था।

पांच साल में आठ नई ईवी लांच करेगी टाटा

टाटा अभी ईवी कैटेगरी में दो गाड़ियां नेक्सन ईवी (NEXON EV) और टिगोर ईवी (TIGOR EV) बेच रही है। ईवी बाजार में अपना दबदबा बनाए रखने के लिए टाटा की योजना वित्त वर्ष 2025-26 तक इलेक्ट्रिक कारों की संख्या बढ़ाकर 10 करने की है। यानी कंपनी अगले पांच साल में आठ नई इलेक्ट्रिक कारें लांच करने वाली है। प्रस्तावित कारों में हैचबैक अल्ट्रोज (Altroz) और टिआगो (Tiago) का ईवी वर्जन शामिल है। जल्दी ही कंपनी एक्सप्रेस ब्रांड (XPRES Brand) के तहत पहली इलेक्ट्रिक सेडान कार लांच करने वाली है।

2025 तक JLR की छह Electric SUV

टाटा के प्रीमियम कार ब्रांड जगुआर लैंड रोवर (Jaguar Land Rover) की योजना अगले पांच साल में छह इलेक्ट्रिक एसयूवी (Electric SUV) लांच करने की है। जगुआर (JLR) पहले ही 2025 के बाद पूरी तरह से इलेक्ट्रिक ब्रांड बनने की घोषणा कर चुका है। इस तरह अगले पांच साल में टाटा की आठ नई इलेक्ट्रिक कारें बाजार में उतरेंगी।

इसे भी पढ़ें: एयर इंडिया ही नहीं, भारत को परमाणु शक्ति बनाने में भी है टाटा का रोल, जानें होमी जहांगीर भाभा से जुड़ी यह बात

TPG Rise Climate ने टाटा के ईवी बिजनेस में लगाए 7500 करोड़

टाटा मोटर्स ने अपने ईवी कारोबार के लिए टीपीजी राइज क्लाइमेट (TPG Rise Climate) से 7,500 करोड़ रुपये जुटाने की मंगलवार को घोषणा की। कंपनी इस पैसे का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक कारों के कारोबार को मजबूती प्रदान करने में करेगी। हालांकि कंपनी ने इस योजना से कॉमर्शियल इलेक्ट्रिक वाहनों को अलग रखा है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट