scorecardresearch

Tata Motors यात्री वाहनों के 19 जनवरी से बढ़ाएगी दाम, जानें- वजह और कितनी होगी वृद्धि

हालांकि, टाटा मोटर्स ने यह भी साफ कर दिया 18 जनवरी, 2022 को या उससे पहले बुक की गई गाड़ियों पर दामों में बढ़ोतरी का कोई असर नहीं पड़ेगा।

Tata Motors, Business News, Utility News
कंपनी ने इसके साथ ही ग्राहकों से प्रतिक्रिया के जवाब में विशिष्ट वेरिएंट पर 10,000 रुपये तक की कटौती भी की है। (फाइल फोटोः www.tatamotors.com)

टाटा मोटर्स (Tata Motors) अपने यात्री वाहनों के दाम बुधवार (19 जनवरी, 2022) से बढ़ाएगी। मंगलवार (18 जनवरी) को कंपनी की ओर से कहा गया कि वह पैसेंजर व्हीकल्स की कीमतों में 19 जनवरी से औसतन 0.9 प्रतिशत का इजाफा करेगी।

कंपनी ने एक बयान के मुताबिक, 19 जनवरी, 2022 से प्रभावी 0.9 प्रतिशत की औसत वृद्धि को लागू किया जाएगा, जो कि संस्करण और मॉडल पर निर्भर करती है। साथ ही कंपनी ने ग्राहकों की प्रतिक्रिया के आधार पर एक विशिष्ट संस्करण की कीमत में 10,000 रुपये तक की कटौती की है। कंपनी ने इस बढ़ोतरी के पीछे का कारण बताया और कहा कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि लागत में हुई बढ़ोतरी की आंशिक रूप से भरपाई की जा सके।

टाटा मोटर्स ने आगे कहा, ‘‘कंपनी बढ़ी हुई लागत के एक महत्वपूर्ण हिस्से को खुद समायोजित कर रही है, लेकिन कुल लागत में तेज बढ़ोतरी ने उसे न्यूनतम मूल्य वृद्धि के जरिए कुछ भार ग्राहकों पर डालने को मजबूर किया।’’

ऐसा देखा गया कि कंपनी के “कस्टमर फर्स्ट अप्रोच” (सबसे पहले ग्राहक) ने फिर से अपने उन सभी ग्राहकों को ऑफर प्राइस प्रोटेक्शन देने का निर्णय लिया है, जिन्होंने टाटा मोटर्स के यात्री वाहनों की श्रेणी में विश्वास दिखाया है।

कंपनी बोली, “18 जनवरी 2022 को या उससे पहले बुक की गई कारों पर कीमतों में बढ़ोतरी का कोई असर नहीं होगा।” बता दें कि मुंबई स्थित वाहन विनिर्माता घरेलू बाजार में टियागो, पंच और हैरियर जैसे विभिन्न मॉडल बेचती है।

इससे पहले, मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने पिछले हफ्ते अपने विभिन्न मॉडलों की कीमतों में तत्काल प्रभाव से 4.3 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की थी।

इस वृद्धि के तहत मारुति की गाड़ियों के दाम 30 हजार रुपए तक बढ़ गए थे। मारुति सुजुकी अरीना मॉडल्स की बात करें तो डिजायर पर 10 हजार, ऑल्टो पर 12,500, एस-प्रेस पर 12,500, विटारा ब्रीजा पर 14 हजार, स्विफ्ट पर 15 हजार, सेलेरियो पर 16000, अर्टिगा पर 21000, ईको पर 27000 और वैगन आर पर 30 हजार रुपए (एक्सशो रूम कीमत) तक की बढ़ोतरी हुई।

नेक्सा मॉडल्स पर आएं तो एस क्रॉस पर 21 हजार, बलेनो पर 21 हजार, एक्सएल6 पर 16 हजार, सियाज पर 15 हजार और इग्निस पर 15 हजार रुपए (एक्सशो रूम कीमत) की बढ़ोतरी हुई थी।

ऑटोमोबाइल कंपनियों का कहना है कि पिछले साल की तुलना में इस्पात, एल्युमीनियम, तांबा, प्लास्टिक और कीमती धातुओं के महंगा होने के कारण उन्हें कीमतों में बढ़ोतरी के लिए मजबूर होना पड़ा है।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट