टाटा की कंपनियों पर निवेशकों को सबसे ज्यादा भरोसा, पीछे छूटे कई बड़े नाम

टाटा समूह न सिर्फ निवेशकों के लिए सबसे भरोसेमंद बना हुआ है, बल्कि समूह की कंपनियों पर साल दर साल लोगों का भरोसा बढ़ा है। इस मामले में अन्य कॉरपोरेट घराने पीछे रह गए हैं।

Tata Group most trusted for investors
टाटा समूह को निवेशक भरोसे का पर्याय मानते हैं। (Image Source: ratantata/Instagram)

नमक से लेकर ट्रक तक बनाने वाले टाटा समूह को एक हालिया सर्वेक्षण में निवेशकों का जबरदस्त भरोसा प्राप्त हुआ है। इस सर्वेक्षण में निवेशकों ने टाटा ग्रुप की कंपनियों को सबसे ज्यादा भरोसेमंद माना है। बिड़ला और अंबानी की कंपनियों पर भी लोगों ने भरोसा जताया है, लेकिन इन्हें टाटा की तुलना में कम वोट मिले हैं।

शेयर संबंधी शोध व अन्य सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनी इक्विटीमास्टर ने गुरुवार को सर्वे के परिणाम जारी किए। इसके अनुसार, सर्वे में शामिल 66 प्रतिशत से अधिक लोगों ने टाटा ग्रुप को सबसे ज्यादा भरोसेमंद माना। टाटा समूह को इस सर्वे में 66.3 प्रतिशत वोट मिले। इससे पहले 2013 में हुए सर्वे में भी टाटा को सबसे अधिक लोगों ने पसंद किया था। हालांकि तब टाटा समूह को 31.8 प्रतिशत वोट मिले थे। इस तरह देखें तो वोट प्रतिशत दो गुणा से भी अधिक हो गए हैं, जो बताता है कि टाटा समूह पर लोगों का भरोसा साल दर साल बढ़ता ही गया है।

इस सर्वे में एवी बिड़ला ग्रुप और मुकेश अंबानी ग्रुप क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। एवी बिड़ला ग्रुप को 5.1 प्रतिशत वोट मिले, जबकि मुकेश अंबानी ग्रुप पर 4.7 प्रतिशत लोगों ने भरोसा जताया। लोगों ने अन्य जिन समूहों पर भरोसा दिखाया, उनमें हीरो ग्रुप, जिंदल ग्रुप और आरपीजी ग्रुप शामिल रहे।

इक्विटीमास्टर ने बताया कि इस सर्वे में देश के 17 बड़े कॉरपोरेट ग्रुप के लिए लागों की राय ली गई थी। सर्वे में कुल 5,274 लोगों ने भाग लिया। वोट करने वाले सभी लोग वैसे निवेशक रहे, जो इक्विटीमास्टर की वेबसाइट के विजिटर हैं।

सर्वे के परिणाम को देखें तो टाटा ग्रुप और एवी बिड़ला ग्रुप को छोड़ शेष 15 में से किसी भी कॉरपोरेट घराने को पांच प्रतिशत वोट नहीं मिल पाए। आरपीजी ग्रुप को इस सर्वे में सबसे कम महज 0.8 प्रतिशत वोट मिले हैं।

इसे भी पढ़ें: बंपर कमाई का मौका देगा 1.2 अरब डॉलर का ओयो आईपीओ, अगले सप्ताह सेबी को दस्तावेज सौंपेगी कंपनी

भरोसे के आधार पर इन समूहों के पायदान की बात करें तो टाटा ग्रुप बड़ी बढ़त के साथ पहले स्थान पर कायम है। एवी बिड़ला ग्रुप, गोदरेज ग्रुप और टीवीएस ग्रुप दो-दो स्थान ऊपर चढ़ने में कामयाब रहे हैं। मुकेश अंबानी ग्रुप ने छह स्थान की छलांग लगाई है। चौथे स्थान पर रहे राहुल बजाज ग्रुप ने नौ पायदान का सुधार किया है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट