ताज़ा खबर
 

Suzuki Burgman Street 125: 68 हजार रुपये कीमत, जानें इस मैक्सी स्कूटर के फीचर्स

Suzuki Burgman Street 125 Scooter Price in India, Mileage, Booking, Top Speed: काइनेटिक ने 2007 में कुछ ऐसा ही मिलता जुलता स्कूटर बाजार में उतारा था। नाम था- ब्लेज। मगर खराब बिक्री के कारण कंपनी ने उसे बनाना बंद कर दिया था।

मैक्सी स्कूटर की लॉन्चिंग के दौरान उसके बारे में बताते कंपनी के अधिकारी। (फोटोः सुजुकी मोटर कॉर्प)

जापानी कंपनी सुजुकी ने देश में गुरुवार (19 जुलाई) को नया मैक्सी स्कूटर लॉन्च किया। बर्गमैन स्ट्रीट नाम का यह स्कूटर भारतीय बाजार में इकलौता मैक्सी स्कूटर है। यह 125 सीसी वाले इस स्कूटर को इसी साल फरवरी में हुए ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था। बता दें कि मैक्सी स्कूटर आम स्कूटरों की तुलना में बड़े होते हैं। ये मूल रूप से घूमने-फिरने और टूरिंग के लिए लिहाज से बने होते हैं। साल 1986 में इनका ट्रेंड होंडा कंपनी ने शुरू किया था।

बर्गमैन स्ट्रीट की बुकिंग पिछले महीने कुछ चुनिंदा डीलर्स के पास शुरू हो गई थी। वे इसे बुक करने के लिए पांच हजार रुपए बतौर टोकन मनी ले रहे थे। स्कूटर के भारतीय वर्जन में सुजुकी एक्सेस 125 वाला इंजन दिया गया है, जबकि अन्य देशों में यह स्कूटर 125 से 600 सीसी के इंजन की रेंज में उपलब्ध है।

आम स्कूटरों की तुलना में मैक्सी स्कूटर बड़े होते हैं। ये टूरिंग के लिए बनाए जाते हैं। (फाइल फोटो)

काइनेटिक ने भी साल 2007 में कुछ ऐसा ही मिलता-जुलता स्कूटर बाजार में उतारा था। उसका नाम था- ब्लेज। मगर अधिक बिक्री न हो पाने के कारण कंपनी को उसे बंद करना पड़ा। सुजुकी के इस नए स्कूटर की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 68 हजार रुपए रखी गई है।

स्कूटर में डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल दिया गया है, जिसमें डिजिटल क्लॉक, फ्यूल गेग, ऑइल चेंज इंडिकेटर और डुअल ट्रिप मीटर दिया गया है। एयर कूल्ड इंजन वाले बर्गमैन स्ट्रीट में सिंगल सिलेंडर एसओएचसी 2-वॉल्व बीएस-फोर इंजन दिया गया है, जो 8:5 एचपी पर 7000 आरपीएम और 10.2 एनएम पर 5000 आरपीएम का टॉर्क पैदा करता है।

तेल की बचत के लिए इस स्कूटर में एसईपी (सुजुकी ईको परर्फॉमेंस) दिया गया है। यही नहीं, स्कूटर में दो लगेज हुक, सीट के नीचे 21.5 लीटर की स्टोरेज, दो लीटर ग्लव बॉक्स और रैक है। यह स्कूटर तीन वेरियंट्स में उपलब्ध है, जिसमें ग्लास स्पार्कल ब्लैक, पर्ल मिराज व्हाइट और मेटालिक मैट फिबरॉइन ग्रे शामिल हैं। कंपनी ने इस स्कूटर में जिग्सर से लिए गए पुर्जे इस्तेमाल किए हैं। डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल भी इसी से लिया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App