ताज़ा खबर
 

फ्लेक्सी फेयर लागू होने के बाद ट्रेन से भी सस्ता होगा हवाई जहाज का टिकट !

रेलवे द्वारा फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू होने के बाद यात्रियों को 10 से 50 फीसदी तक अधिक किराया चुकाना पड़ सकता है।

Author September 14, 2016 7:14 PM
फ्लेक्सी फेयर लागू होने के बाद ट्रेन से सस्ता होगा हवाई जहाज का टिकट ! (फाइल फोटो)

त्योहारों का सिलसिला शुरू हो चुका है। ऐसे में अगर आप कहीं जाने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। यात्रा पर जाने से पहले टिकट कटाते समय थोड़ा अलर्ट हो जाएं क्योंकि कई रूट्स पर ट्रेन टिकट से सस्ता हवाई टिकट है। कहीं महंगा है भी तो वो उसका अंतर 2 से 3 फीसदी ही है। ऐसे में आप न केवल अपना पैसा बचा पाएंगे बल्कि समय की भी बचत कर सकेंगे। जी हां… रेलवे द्वारा फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू होने के बाद यात्रियों को 10 से 50 फीसदी तक अधिक किराया चुकाना पड़ सकता है। पिछले शुक्रवार को रेलवे ने 142 प्रीमियम ट्रेनें, 42 राजधानी, 46 शताब्दी और 54 दूरंतो ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू कर दिया है। इससे ट्रेन और हवाई टिकटों के दाम में अंतर काफी कम हो गया है। लिहाजा, लोग अब हवाई सफर की ओर आकर्षित हो रहे हैं। ऐसे में फेस्टिव सीजन को देखते हुए एयर इंडिया ने भी राजधानी ट्रेन से भी सस्ता हवाई टिकट का विज्ञापन निकाला है।

रेलवे की नई किराया नीति के बाद दिल्ली-चेन्नई के बीच प्रीमियम ट्रेन में एसी सेकंड क्लास का किराया हवाई टिकट से 3.8 फीसदी ज्यादा महंगा हो गया है। इस रूट पर हवाई टिकट का अधिकतम किराया 5,379 रुपया है जो प्रीमियम ट्रेन में सेकंड क्लास की सर्ज प्राइस 5,584 रूपये से ज्यादा है। यह सर्ज प्राइस बेस फेयर से करीब 42 फीसदी ज्यादा है। यह कहानी सिर्फ इसी रूट की नहीं है बल्कि दिल्ली-मुंबई रूट का भी कमोबेश यही हाल है। दिल्ली से मुंबई के बीच हवाई टिकट का न्यूनतम किराया 2,755 रुपया है जबकि एसी सेकंड क्लास का सर्ज प्राइस 4,104 रुपया है। यह मौजूदा ट्रेन किराए से 42 फीसदी ज्यादा है। एक अनुमान के मुताबिक इस रूट पर हवाई टिकट का अधिकतम किराया 5,310 रुपया तक जा सकता है। दशहरा और क्रिसमस के फेस्टिव सीजन में 10 अक्टूबर (दशहरा) के दिन दिल्ली से मुंबई के बीच राजधानी के सेंकड क्लास का किराया 2,825 रूपया है जबकि हवाई टिकट का दाम 2,595 रुपये से शुरू होता है। दिल्ली से अहमादाबाद रूट पर भी यही कहानी है। वहां राजधानी के सेकंड क्लास का किराया करीब 2,240 रुपये है जबकि हवाई टिकट का दाम 2,186 रुपये है।

Read Also-दूषित है रेलवे स्टेशनों पर मिलने वाला पानी के पानी

क्रिसमस पर भी दिल्ली-मुंबई के बीच 24 दिसंबर को हवाई टिकट 3,139 रुपये से मिलने शुरू हो रहे हैं जबकि उस दिन राजधानी के सेकंड क्लास का किराया 2,825 रुपया के आसपास हो सकता है। लास्ट मिनट फेयर भी इस साल कम चल रहा है। 12 सितंबर को दिल्ली-मुंबई के बीच 2,755 रुपये में हवाई टिकट उपलब्ध था। हालांकि, हवाई टिकटों के दाम त्योहार के नजदीक आने के बाद डिमांड और सप्लाई के हिसाब से बढ़ता है। यह भी माना जा रहा है कि प्रीमियम ट्रेन की 60 फीसदी बर्थ मौजूदा दर से डेढ़ गुणा अधिक कीमत पर मिलेगा जबकि सिर्फ 10 फीसदी बर्थ ही न्यूनतम किराए पर मिल सकेंगे। यानी ऐसे 10 फीसदी लोग जो पहले टिकट लेंगे उन्हें टिकट सस्ता मिलेगा और बाद में टिकट कटाने वालों को जेब भी कटानी पड़ेगी। इसके अलावा 30 फीसदी टिकट भी तत्काल कोटे में बेची जाएगी जिसकी कीमत भी डेढ़ गुणा अधिक होगी।

Read Also-फुली एसी हमसफर एक्‍सप्रेस: जल्‍द शुरू होगी GPS, CCTV और बायो टॉयलेट से लैस नई ट्रेन, 20 प्रतिशत ज्‍यादा होगा किराया

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X